Recents in Beach

header ads

सीबीईओ ने मण्डा विद्यालय का किया आकस्मिक निरीक्षण, बच्चों के जवाब सुन हुए प्रभावित

अजमेर :टीम अजेयभारत : राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मण्डा का गुरुवार को मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रेमचन्द मोची ने आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों से सामान्य ज्ञान के प्रश्न व अंग्रेजी के मीनिंग पूछकर उनके शैक्षणिक स्तर का आकलन भी किया।

उन्होंने कक्षा 4 के छात्र जॉनी वैष्णव से आयत व वर्ग में अन्तर बोर्ड पर लिखने को कहा। कक्षा 5 की छात्रा कल्पना से सौर मण्डल के सभी ग्रहों के नाम व छात्रा शिवानी से पृथ्वी के परिक्रमण काल के बारे में भी पूछा। बच्चों के जवाब सुनकर वे काफी प्रभावित हुए। उन्होंने विद्यार्थियों को शाबासी दी व आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यवाहक संस्था प्रधान दिनेश वैष्णव ने उन्हें भारत दर्शन गलियारा, शिशुवाटिका, प्रत्येक कक्षा में ग्रीन मेटिंग, ग्रीन बोर्ड, फर्नीचर, स्मार्ट क्लास, लहर कक्ष, अन्त्योदय खिलौना बैंक, ऑटोमेटिक इलेक्ट्रिक स्कूल बेल सहित विद्यालय में किए जा रहे अन्य नवाचारों के बारे में बताया। सीबीईओ ने विद्यालय परिवार द्वारा किए जा रहे विभिन्न प्रयासों की प्रशंसा की।

उन्होंने कक्षा 5 को गतिविधि आधारित शिक्षण के माध्यम से सौर मण्डल का पाठ भी पढ़ाया जिसमें उन्होंने बच्चों को विभिन्न ग्रहों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय के अनुशासन, शैक्षणिक स्तर, स्वच्छता, पोषाहार, पुस्तकालय, शौचालय, एसआईक्यूई, केशबूक, बच्चों का गृहकार्य व अन्य रिकॉर्ड की सघनता से जांच की व ग्रामवासियों के सहयोग से खेल मैदान के समतलीकरण के लिए प्रयास करने की बात कही और साथ ही विद्यालय स्टाफ की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

इस दौरान विद्यालय के कार्यवाहक संस्था प्रधान दिनेश वैष्णव, अध्यापिका रीना कुमारी, सुनिता चौधरी, कीर्ति परिहार, शबाना बानो व शारीरिक शिक्षक राजेश कुमार उपाध्याय भी उपस्थित थे।



Post a Comment

0 Comments