Recents in Beach

header ads

खुलासा! टाटा नमक खाना बंद कर देंगे आप ये वीडियो देखने के बाद

गुरुग्राम:टीम अजेयभारत : दोस्तों ये वीडियो हमें व्हाट्सप्प पर प्राप्त हुआ है, इस वीडियो में आप देख सकते है की किस तरह से टाटा कंपनी सहित और भी कई कंपनियों का नकली नमक बनाया जा रहा है और साथ ही जो पैकिंग का यूज़ किया जा रहा है वो देखने में असली जैसी लगती है,

अगर देखा जाये तो ये आम जनता के स्वास्थ्य के साथ कुछ मुनाफाखोरों द्वारा किया जा रहा इस तरह का काम जनता पर और उनकी जेब पर बड़ा भरी पड़ेगा, लेकिन मिलावटखोरों को शायद इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता , अजेयभारत सिर्फ अपने पाठको को सलाह देता है की अपने स्वास्थ्य और अपनी जेब पर पड़ने वाले डाके जो की नकली माल के इस्तेमाल से होने वाला है से सावधान रहे और यदि किसी को भी इस वीडियो से सम्बंधित किसी भी व्यक्ति को जानता है तो तुरंत 100 नंबर पर इनकी सुचना देकर इन्हे इनके सही ठिकाने पर पहुचाये.

नमक में मिलावट की जांच लैब में टेस्ट कर की जाती है। लेकिन जिनके पास लैब में टेस्ट करने की सुविधा नहीं है वो क्या करे? वो विधि से नमक में मिलावट का पता कर सकते हैं।

तरीका
वैसे तो आईआईटी बॉबे के रिसर्च के अनुसार नमक में प्लास्टिक मिलाया जाता है। लेकिन कई बार नमक में वाइट स्टोन पाउडर भी मिलाया जाता है। इसकी जांच करने के लिए 1 चम्मच नमक 1 गिलास पानी में मिलाएं। अगर मिलावट होगी तो मिलावटी पदार्थ नीचे बैठ जाएगा और पानी का रंग सफेद हो जाएगा। नमक सही होगा तो पानी में पूरी तरह से मिल जाएगी और नीचे तली में कोई गंदगी भी नहीं बैठेगी। 

Post a Comment

0 Comments