Recents in Beach

header ads

झुंझुनूं पंचायती चुनाव को लेकर बड़ी खबर, सरपंच- पंच चुनावों पर लगी अस्थायी रोक ।

पंचायती चुनाव 2020 को लेकर आई बड़ी खबर

झुंझुनूं जिले में नवलगढ़ को छोड़कर बाकी पंचायत समितियों में सरपंच एवं पंच चुनावो पर लगी रोक ।
अलसीसर,बुहाना,चिड़ावा,झुंझुनूं,खेतड़ी,सूरजगढ़,सिंघाना, उदयपुरवाटी के पंच और सरपंच के चुनाव हुए स्थगित ।
राजस्थान निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में हो रहे पंचायत चुनावों में बड़ा फेरबदल करते हुए अपने जारी आदेश में कहा है कि आगामी आदेश तक प्रथम चरण के चुनाव स्थगित किये जाते हैं।
हालांकि निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक जिले की एक सूची जारी की है जिसमे प्रथम चरण के चुनाव जहां जहां यथावत होंगे उनकी सूची दी गयी है। आपको बता दे कि राज्य सरकार ने दूसरी बार पंचायतों का पुनर्गठन किया था जिसे माननीय उच्च न्यायालय में चुनोती दी गयी। जिस पर न्यायालय ने रोक लगा दी। इस मामले में राज्य सरकार ने माननीय उच्चतम न्यायालय में याचिका 30431/ 2019 राजस्थान राज्य बनाम जयसिंह एवं अन्य कर चुनोती दी गयी। उच्चतम न्यायालय ने अपने आदेश में राजस्थान हाई कोर्ट के आदेश पर स्टे लगा दिया।
इस आदेश की पालना में आज निर्वाचन आयोग ने ये फैसला लिया है। निर्वाचन आयोग ने ये भी कहा है कि जिन पंच और सरपंचो के दावेदारों ने अपने फॉर्म भर दिए उन फॉर्म को अभिरक्षा में रखवाया जाए।
झुंझुनू जिले की सिर्फ नवलगढ़ पंचायत समिति में ही चुनाव करवाये जाएंगे।
सूत्रों हवाले से खबर मिल रही है कि सरपंच, पंच और पंचायत समिति सदस्यों की फिर निकल सकती है लॉटरी ।

( आदेश कॉपी )

 
चौथे चरण का चुनाव स्थगित, शेष तीन चरणों में भी 9171 के बजाए 6759 पंचायतों में ही होंगे चुनाव।सील बन्द लिफाफे में रखे जाएंगे नामांकन पत्र*
पंचायत पुनर्गठन के मामले में हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए स्टे के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के कार्यक्रम में परिवर्तन किया है।
 पंचायत पुनर्गठन के मामले में हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए स्टे के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के कार्यक्रम में परिवर्तन किया है। आयोग ने चौथे चरण में प्रस्तावित 1954 पंचायतों में चुनाव स्थगित कर दिए हैं। वहीं शेष तीनों चरणों में 9171 ग्राम पंचायतों में होने वाले चुनाव अब केवल 6759 पंचायतों में ही चुनाव होंगे। यानी की शेष पंचायतों में चुनाव अभी स्थगित रहेंगे। इस संबंध में सभी जिला कलक्टरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। चौथे चरण के कार्यक्रम की लोक सूचना आयोग के आगामी आदेश तक जारी नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं।
*सीलबंद लिफाफे में रखे जाएंगे नामांकन पत्र*
प्रथम चरण की चुनाव प्रकिया शुरू हो चुकी है। नामांकन पत्र भी भरे जा चुके हैं। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग ने पंच व सरपंच पदों के लिए प्राप्त नामांकन पत्रों व उससे संबंधित दस्तावेजों को आगामी आदेश तक सीलबंद कर रखने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि पहले चरण अभी तक 3847 पंचायतों में चुनाव हो रहे थे। अब परिवर्तित कार्यक्रम के अनुसार केवल 2726 पंचायतों में ही चुनाव हो रहे हैं। यानी कि 1121 पंचायतों में नामांकन पत्र सीलबंद लिफाफे में रखे जाएंगे।गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने 13 दिसम्बर को 15 नवम्बर की अधिसूचना के बाद जारी की गई अधिसूचनाओं को अपास्त कर दिया था। जिसके बाद आयोग ने 15 नवम्बर की अधिसूचना के अनुसार ही चुनाव कार्यक्रम जारी किया। एक दिन पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश को आगामी आदेश तक स्टे कर दिया है।
यूं बदला तीनों चरणों का चुनाव कार्यक्रम
चरण --------- पहले चुनाव --- अब इनमें होंगे चुनाव
पहला -------- 3847 ---------- 2726
दूसरा --------- 3191 ---------- 2333
तीसरा -------- 2131 ---------- 1700
कुल ---------- 9171 --------- 6759



Post a Comment

0 Comments