468 बकाएदारों ने उठाया एकमुश्त ब्याज माफी योजना का लाभ

धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी/महेंद्रगढ़। 
सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के रेवाड़ी स्थित क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से जिला महेंद्रगढ़ की यादव धर्मशाला में दोपहर पूर्व जबकि नारनौल में दोपहर बाद एकमुश्त ब्याज माफी योजना के तहत किसानों एवं अन्य बकाएदारों के कल्याण के लिए शिविर लगाए। 
रेवाड़ी फोटो : बैंक के चेयरमैन बकाएदारों का पक्ष सुनते हुए। 
इस बैंक के चेयरमैन अरुण कुमार नन्दा की मौजूदगी में बकाएदारों के ऋणों का एक मुश्त ऋण समाधान किया गया। इन ऋण मुक्ति शिविरों में एनपीए बकाएदारों को ब्याज में भारी छूट देकर 800 लाख रुपए के बकाया का एक मुश्त समाधान मौके पर किया गया। शिविरों में 468 बकाएदारों ने एकमुश्त ब्याज माफी योजना का लाभ उठाया। बकाया का निपटान होने के बाद 201 लाख रुपए की टोकन राशि मौके पर जमा हुई जबकि बकाया आगामी 31 मार्च 2020 से पहले करके बकाया ऋण निपटान का दोनों पक्षों के बीच समझौते हुए। 
बता दें कि इस क्षेत्र का कुल एनपीए 9.25 राशि का समायोजन एक दिन में होना इस बैंक के इतिहास में एक दिन की सर्वाधिक बकाया ऋण वसूली है। बैंक के चेयरमैन अरुण कुमार नन्दा ने इन शिविरों में समय पर अपना ऋण अदा करने वाले ग्राहकों की सराहना करते हुए बताया कि उन्हें अब पहले से अधिक ऋण राशि दी जाएगी मगर बैंक का पैसा समय पर दिया जाए, ऐसा दूसरे किसानों के लिए भी लाभदायक होगा। क्षेत्रीय प्रबंधक योगेश शर्मा ने कहा कि इस क्षेत्र के अनेक किसान, दुकानदार और छोटे बकाएदार प्राकृतिक आपदा अथवा अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते कई बार अपने ऋण का समय पर भुगतान नहीं कर पाते और बाद में कुछ मामले अदालत में लगातार बकाया होने की वजह से चले जाते हैं 

और कानूनी कार्यवाही की वजह से बैंक और बकाएदार दोनों को परेशानी होती है, लिए बैंक प्रबंधन प्रबन्धन ने ऐसे मामलों को दोनों पक्षों की आपसी सहमति से निपटाने का निर्णय लिया और इसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। इन शिविरों में उक्त बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय से वरिष्ठ प्रबन्धक सुनील मलिक, प्रबन्धक नूर हसन, साहिल राव समेत विभिन्न बैंक शाखाओं के प्रबंधक भी शामिल हुए। 
रेवाड़ी फोटो : बैंक के बकाएदार शिविर में अपने बकाया जमा कराते हुए। बैंक अधिकारी किसानों के बीच अपनी बात रखते हुए। 
----------------- 

Post a Comment

0 Comments