स्वच्छता प्रधानमंत्री मोदी की अच्छी मुहिम, छात्र अपने अभिभावकों को भी प्रेरित करें: ज्ञानचंद गुप्ता

रेवाड़ी फोटो 4 : हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता अपनी बात रखते हुए। 
धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी।
शहर के महाराजा अग्रसैन पब्लिक स्कूल के 24 वें वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने पहुंचे हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छता मुहिम को अनूठी बताते हुए सभी लोगों से इसे अपनाने की अपील की। उन्होंने अपनी पौत्री के किस्से को लोगों के सांझा करते हुए कहा कि अब बच्चे भी स्वच्छता मुहिम को लेकर अपने अभिभावकों को प्रेरित कर रहे हैं।
उन्होंने महराजा अग्रसैन स्कूल के बच्चों में अच्छे संस्कार देने की बात कहते हुए युवाओं को सामाजिक सरोकारों को बढावा देने वाले कार्यक्रमों को सफल बनाने की अपील की। गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रहे स्वच्छता अभियान ने देश व प्रदेश की तस्वीर बदलने का काम किया है। पीएम ने लिंगानुपात में सुधार के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का शुभारंभ पानीपत की भूमि से 22 जनवरी 2015 को किया। पीएम मोदी की बात को समाज ने समझा और माना इसलिए आज हरियाणा का लिंगानुपात 833 से सुधरकर 925 से ज्यादा हो गया। इस मौके पर स्कूली बच्चों एवं आस्था कुंज के निराश्रित बच्चों ने मनोमोहक देशभक्तिपूर्ण रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी।
इस मौके पर स्कूल के प्रबंध कार्यकारिणी के सदस्यों एवं छात्रों ने फूलमालाआओं एवं गाजे-बाजे के साथ उनका स्वागत किया तथा विधानसभा अध्यक्ष ने मां शारदे की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जवलित करने के बाद स्कूल परिसर में नवनिर्मित प्रशासनिक खंड का उदघाटन किया। समारोह में उन्होंने अपनी बात रखते हुए इस स्कूल के विकास में सहयोग देने वाले सैंकड़ों लोगों के अलावा श्रेष्ठ उपलब्धियां हासिल करने वाले स्कूली बच्चों को सम्मानित किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। समारोह में गुरूग्राम विधायक सुधीर सिंगला, पलवल से विधायक दीपक मंगला ने भी उक्त स्कूल के शिक्षा क्षेत्र में दिए जा रहे सहयोग की भूरी-भूरी सराहना की।
इस मौके पर श्री गुप्ता ने कहा कि भारत पहले सोने की चिडिया था मगर अब हमारी युवा शक्ति ने यह ठान लिया है कि वे इस देश को सोने का शेर बनाएंगे। युवा देश को साफ-सुथरा बनाएंगे, बेटियों को बचाएंगे, पढ़ाएंगे और आगे बढ़ांएगे। उन्होंने इस स्कूल को अपने स्वैच्छिक कोष से शिक्षा की गुणवता सुधार के लिए 11 लाख रूपए सरकारी अनुदान देने की भी घोषणा की। 
रेवाड़ी फोटो 5 : मंचासीन गुरूग्राम विधायक सुधीर सिंगला, पलवल विधायक दीपक मंगला, अन्य गणमान्य।
समारोह में स्कूल प्रबंध समिति के प्रधान रत्नेश बंसल, सचिव राजेंद्र सिंघल, विशिष्ट अतिथि दीपक मंगला, विधायक सुधीर सिंगला, जिला एवं सत्र न्यायधीश दिनेश कुमार मित्तल, एसडीएम रेवाड़ी रविंद्र यादव और प्राचार्य हरिकिशन ने मुख्य अतिथि का यहां पहुंचने पर स्वागत किया। सोमवार को स्कूल प्रबंधन की ओर से स्कूल में अवकाश रखने की भी घोषणा की गई। समारोह में दीप प्रज्जवलन रस्म में भाजपा जिलाध्यक्ष पंडित योगेंद्र पालीवाल, भाजपा नेता डा. अरविंद यादव, वरिष्ठ अधिवक्ता मानसिंह गुप्ता, बृजलाल गोयल, राजेंद्र सिंघल, पुरूषोतम दास, नवीन अग्रवाल, नरेश अग्रवाल, जज सुरभि गोयल समेत जिला भर से अग्र बंधु, शिक्षण स्टाफ एवं बच्चों के अभिभावक मौजूद रहे।
उधर पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने प्रदेश सरकार की ओर से शिक्षा को मजबूत करने के लिए बेहतर ढंग से काम करने की बात कही। विधायकों पर एमएलए होस्टल के बकाया को लेकर पूछे गए सवाल पर गुप्ता ने कहा कि हमने कोई नोटिस जारी नहीं किया। हमने विधायक का जो कमरे का रेट है, उसके मुताबिक कुछ डयूज है, उनसे डयूज लेने के लिए हमने चिटठी भेजी है, जमा कराना होगा। विधायक के रिश्तेदार को हैरोइन के साथ काबू किए जाने के सवाल को लेकर उन्होंने कहा कि हमने इसकी जांच कराने का निर्णय लिया है कि विधानसभा के होस्टल में किस प्रकार से क्या हुआ है, लेकिन मैं आपकी जानकारी के लिए एमएलए होस्टल में अंदर नहीं, चंडीगढ़ के किसी सेक्टर के अन्दर उसको पकड़ा गया है, हां वो वहां पर रूका जरूर था रात को, हां इतनी जानकारी मुझे मिली है। सरकार के 125 स्कूलों को बंद किए जाने को लेकर उन्होंने कहा कि ऐसे किसी स्कूल को बंद नहीं किया, जहां कम बच्चे थे, वहां से दूसरी जगह समायोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में शिक्षा क्षेत्र में बहुत सुधार हुए हैं और हमारी सरकार शिक्षा में सुधार के लिए कटिबद्ध है।  
--------------------

Post a Comment

0 Comments