लॉकडाउन में घर बैठे बच्चों की पेंटिंग स्पर्धा करवा निखारी प्रतिभा


-वैश्य परिवार वेलफेयर एसो. की ओर से पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन
-तीन वर्गों में आयोजित स्पर्धा के हर वर्ग में घोषित किए गए विजेता

गुरुग्राम। लॉकडाउन के समय में बेशक बहुत से लोग इसे मौज-मस्ती करके बिता रहे हों, लेकिन यहां सेक्टर-10 में वैश्य परिवार वेल्फेयर एसोसिएशन ने लॉकडाउन का सदुपयोग करते हुए बच्चों को कलात्मक रूप से निखारा। उनकी घर बैठे पेंङ्क्षटग प्रतियोगिता कराई और फिर वाट्सअप के जरिए पेंटिंग की फोटो मंगवाकर, कई जगहों से पेंटिंग उठाकर फिर उनका परिणाम निकाला। लॉकडाउन के बीच बहुत से परम्पराएं बदली हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में यह नई परम्परा भी शुरू की गई।

सेक्टर-10 में वैश्य परिवार वेल्फेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन गोयल ने कहा कि बच्चों को शिक्षा व कला से जोड़े रखने के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें संस्था के सभी सदस्यों के सभी बच्चों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता का विषय रखा गया कोरोना और पर्यावरण। इसमें प्रतिभागी बच्चों ने अपने-अपने दिमाग की उपज से बेहद ही प्रभावशाली पेंङ्क्षटंग बनाई। कोषाध्यक्ष सुदर्शन अग्रवाल ने कहा कि लॉकडाउन में बच्चों के लिए यह अलग तरह का प्रयास था, जो कि सफल रहा। महासचिव टीसी अग्रवाल ने कहा कि हमें छुट्टियों में बच्चों को इस तरह से जोडऩे का प्रयास करना चाहिए, ताकि वे खुद को अपगे्रड करके रख सकें। स्पॉन्सर मनीष सिंघल ने कहा कि इस प्रतियोगिता में बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लेकर अपनी प्रतिभा दिखाई है। 

इस तरह से किया गया प्रबंधन
वैश्य परिवार वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन गोयल ने बताया कि 15 मई तक सभी विद्यार्थियों को अपनी-अपनी पेंटिंग को महासचिव टीसी अग्रवाल के वाट्सअप नंबर पर मंगवाया गया। वहीं बहुत सी पेंटिंग को घरों से भी लिया गया। परिणाम के बाद सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। निर्णायक के रूप में प्रसिद्ध आर्टिस्ट एवं त्रिपुरारी कला संगम के सर्वेसर्वा सुधीर गुप्ता त्रिपुरारी ने अपनी अहम भूमिका निभाई। नवीन गोयल के मुताबिक अगले सप्ताह कविता प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी।   

यह रहे प्रतियोगिता के परिणाम
इस प्रतियोगिता के प्रथम वर्ग यानी छठी कक्षा तक के प्रतिभागियों में युवराज गोयल प्रथम, लवण्य गोयल द्वितीय, इशिता गुप्ता तृतीय रहे। द्वितीय वर्ग 7वीं कक्षा से ऊपर की स्पर्धा में मृगांशी प्रथम, भुम्बी सिंघल द्वितीय और तनिष्क अग्रवाल तृतीय, तृतीय वर्ग 10वीं कक्षा से ऊपर अंशिका अग्रवाल प्रथम, सार्थक अग्रवाल द्वितीय, संजना गर्ग तृतीय स्थान पर रही। 

तीन वर्गों में आयोजित की गई स्पर्धा
तीन वर्गों में आयोजित इस प्रतियोगिता के प्रथम वर्ग में छठी कक्षा तक के बच्चों ने भाग लिया। द्वितीय वर्ग में सातवीं से दसवीं कक्षा और तृतीय वर्ग में 10वीं से ऊपर की कक्षाओं के विद्यार्थियों ने भाग लिया। सभी वर्गों में प्रथम आने वाले को 2100 रुपए, द्वितीय को 1100 रुपए, तृतीय को 500 रुपए और तीन सांत्वना पुरस्कारों में 250-250 रूपए का नकद पुरस्कार दिया गया।

Post a Comment

0 Comments