साफ बोले पीएम मोदी- चौथे चरण में पाबंदियों में और ज्यादा छूट,मतलब- एक और लॉकडाउन !

साफ बोले पीएम मोदी- चौथे चरण में पाबंदियों में और ज्यादा छूट.. मतलब- एक और लॉकडाउन !

लॉकडाउन 17 मई के बाद भी जारी रहेगा या हट जाएगा, इसको लेकर धुंध पूरी तरह छंट चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत के बाद जारी बयान में स्पष्ट कर दिया गया है कि लॉकडाउन का चौथा चरण भी होगा। प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा है कि वो अपने-अपने राज्यों में लॉकडाउन को किस तरह बढ़ाना चाहते हैं, उसका डीटेल 15 मई तक जमा कर दें।

चौथे चरण में तीसरे चरण के नियमों की दरकार नहीं: पीएम
मतलब साफ है कि 17 मई को तीसरा चरण खत्म होने के बाद लॉकडाउन हटने नहीं जा रहा है। यह अलग बात है कि जिस तरह पहले के मुकाबले दूसरे चरण में और फिर दूसरे के मुकाबले तीसरे चरण में ढिलाई और छूट का दायरा बढ़ता गया, उसी तरह 17 मई के बाद चौथे चरण में प्रवेश करने पर लॉकडाउन में कुछ और गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। यह किसी और ने नहीं, बल्कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीटिंग दौरान कहा।

प्रधानमंत्री के बयान से साफ हुई स्थिति
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से जारी बयान के मुताबिक पीएम ने कहा, ‘मेरा दृढ़ विश्वास है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जिन नियमों की दरकार थी, वो दूसरे चरण में जरूरी नहीं रह गईं। उसी तरह तीसरे चरण के नियमों की दरकार चौथे चरण के लॉकडाउन में नहीं है।’ प्रधानमंत्री के इस बयान से कोई संदेह नहीं रह जाता है कि लॉकडाउन की मियाद 17 मई के बाद भी बढ़ेगी और 18 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो जाएगा। उम्मीद की जा सकती है कि जल्द ही चौथे चरण के लॉकडाउन की मियाद का ऐलान भी हो जाए।

31 मई तक हो सकती है चौथे चरण की मियाद
तमिलनाडु के मुख्यंत्री के. पलानीस्वामी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत कुछ मुख्यमंत्रियों ने 31 मई तक लॉकडाउन लागू रखने का सुझाव दिया। वहीं, राजस्थान समेत कुछ राज्यों ने लॉकडाउन को अपने यहां 31 मई तक बढ़ाने का फैसला कर लिया। उधर, उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद के डीएम ने भी जिले में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का नोटिस जारी किया है।

रिसर्चरों ने भी दिया था सुझाव
इनके अलावा, मुंबई की संस्था इंटरनैशनल इंस्टीट्यूट फॉर पापुलेशन साइंसेज (आईआईपीएस) की एक स्टडी में दावा किया गया है कि लॉकडाउन के कारण देश में कोरोना संक्रमण में उल्लेखनीय कमी आई है। इसमें दावा किया गया है कि अगर लॉकडाउन को 24 मई तक बढ़ाया जाता है तो इसके बढ़ने की दर एक से भी कम (0.975) रह सकती है। इसी तरह अगर लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाया जाता है तो यह दर 0.945 होगी। इन सभी के मद्देनजर संभावना जताई जा सकती है कि लॉकडाउन का चौथा चरण दो सप्ताह यानी 14 दिन का होगा जो 31 मई तक चलेगा।

Post a Comment

0 Comments