"अनमोल जीवन हम हैं ना" सोशल कॉल सेंटर और हेल्पलाइन सर्विस की शुरूआत

गुरुग्राम: विशेषज्ञ कहते हैं कि आत्महत्या की रोकथाम में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है कि परेशानी में घिरे लोगों की उनसे बात करवाना, जो लोग उनकी परवाह करते हैं.अवसाद से बचने का यही एक उपाय है।

जीवन में आए तनाव और असफलता जब इंसान को तोड़ देती है तो वह आत्महत्या जैसा कदम उठा लेता है। ऐसे समय उसे किसी का सहारा मिल जाए तो वह अपना फैसला टाल देता है
 आज हमारे आसपास के समाज में हो रही इस तरह की आत्महत्या की कोशिश या फिर आत्महत्याओं के कारण आर डी एफ, गुरुग्राम की नई पहल,  निवासियों की मांग पर शुरू की नई हेल्पलाइन। अवसाद और परेशानियों में लोग बांट सकते हैं अपना दुख दर्द। आरडीएफ ने एक हेल्पलाइन शुरू करी है जिसमें कि कुछ विशेषज्ञ लोग अपनी तरफ से लोगों की काउंसलिंग करके उन्हें आत्महत्या नहीं करने के लिए प्रेरित करेंगे और उन्हें एक नया जीवन जीने के लिए उत्साहित करेंगे जिससे कि वह हतोत्साहित होकर अपने जीवन में कोई भी गलत कदम ना उठाएं और अपना जीवन खुशियों के साथ जिए

आरडीएफ के संयोजक मनीष शांडिल्य ने बताया कि मनुष्य जन्म बड़ी मुश्किलों से मिलता है जो कि देवताओं को भी दुर्लभ है और मनुष्य जन्म में आने के बाद में हमें मुश्किलों से घबराना नहीं चाहिए बल्कि उनका डटकर सामना करना चाहिए इसी कड़ी में उनके पास में काफी सारे लोगों ने अपनी रिक्वेस्ट भेजी थी कि हमें समाज को एक नई दिशा देने के लिए आत्महत्या जैसे घृणित कार्य को रोकने के लिए अपनी तरफ से कदम उठाना होगा और इसी बात पर विचार करते हुए उन्होंने इस बारे जागरूक कार्यकर्ताओं की वर्चुअल ऑनलाइन बैठक 19 जून को आर डी एफ संयोजक मनीष शांडिल्य की अध्यक्षता में हुई थी जिसमें इस हेल्पलाइन को शुरू कर दिया गया और जरूरतमंदों की मदद करने का निर्णय लिया गया ताकि इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके। साथ ही निम्नलिखित नंबर जारी किए हैं जिस पर किसी भी समय कॉल करके आप अपने मन में आए आत्महत्या के विचार को टालने के लिए बात कर सकते हैं अपनी परेशानी बता सकते हैं संगठन के सदस्य पूरी कोशिश करेंगे कि आपकी जो परेशानी है उसका निदान करके आप एक खुशहाल जिंदगी जिए।


मनीष शांडिल्य ने बताया कि हमारी हेल्पलाइन पर आयी सभी कॉल का ब्यौरा किसी के साथ भी शेयर नही किया जायेगा और कॉलर की सारी जानकारी गुप्त रखी जाती है।




1. मनीष शांडिल्य 9811708785
2. अनिल शर्मा 9810112434
3. जयपाल सिंह 9810035982
4. कर्नल श्रीमती रत्नेश शर्मा 8527472948
5. अर्पिता मैटी 8527205544
6. सुनीता धीमान 9811866648
7. अनुराग दीक्षित 9811424511

Post a Comment

0 Comments