आदर्श शिक्षा रत्न अवार्ड 2020 से किया जाएगा शिक्षक दिनेश वैष्णव को सम्मानित


मथुरा में सम्मानित होंगे मण्डा विद्यालय के शिक्षक वैष्णव

आदर्श शिक्षा रत्न अवार्ड 2020 से किया जाएगा सम्मानित


आदर्श संस्कार शाला ब्रजभूमि मथुरा उत्तरप्रदेश द्वारा आगामी चार अक्टूबर रविवार को अन्तर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर कर्मयोद्धाओं का महाअमृत कुम्भ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने के कारण राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मण्डा के शिक्षक दिनेश वैष्णव को आदर्श शिक्षा रत्न अवार्ड 2020 से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें ये सम्मान शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार व उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जाएगा।



स्वतंत्रता संग्राम के महानायक व शैक्षिक क्रांति के अग्रदूत स्वर्गीय ज्वाला प्रसाद शर्मा की पावन स्मृति में 35 वर्षों से आदर्श शिक्षा रत्न अवार्ड प्रदान किया जा रहा है। इस हेतु राष्ट्रीय चयन समिति द्वारा देशभर के विभिन्न राज्यों से प्राप्त कुल 4567 आवेदनों में से त्रिस्तरीय प्रक्रिया के बाद शिक्षक वैष्णव का चयन किया गया।



इस समारोह में शिक्षक वैष्णव के साथ ही देशभर के विभिन्न राज्यों से चयनित चिकित्सक, सैनिक, साहित्यकार, लेखक, पत्रकार, कवि, खिलाड़ी, इंजीनियर व किसान आदि 131 अन्य प्रतिभाओं का भी सम्मान किया जाएगा।


इस बार कोरोना विषमता के कारण यह सम्मान समारोह वर्चुअल आयोजित होगा। इस पूरे कार्यक्रम का लाइव प्रसारण आरएनआई सहित अन्य विभिन्न न्यूज चैनलों पर भी किया जाएगा। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी ब्रजभूमि मथुरा में यह सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा।


गौरतलब है कि शिक्षक वैष्णव को इससे पूर्व भी राष्ट्रीय स्तर पर नवोदय क्रान्ति नेशनल अवार्ड, राजस्थान गौरव अवार्ड, स्मार्ट गुरु अवार्ड एवं कोरोना कर्मवीर अवार्ड से नवाजा जा चुका है।

Post a Comment

0 Comments