ग्रैप की उल्लंघना कर प्रदूषण बढ़ाने वाले 5 उल्लंघनकर्ताओं के किए गए चालान

 ग्रैप की उल्लंघना कर प्रदूषण बढ़ाने वाले 5 उल्लंघनकर्ताओं के किए गए चालान

-    नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ग्रेडिड रैस्पांस प्लान की पालना सुनिश्चित
     करने के लिए लगातार की जा रही है निगरानी

गुरूग्राम, 22 अक्तुबर। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा पर्यावरणीय प्रदूषण(नियंत्रण एवं रोकथाम) प्राधिकरण द्वारा लागू किए गए ग्रेडिड रैस्पांस प्लान की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए क्षेत्र में लगातार निगरानी की जा रही है। ग्रैप की उल्लंघना करने वालों के चालान किए जा रहे हैं तथा धूल को उडऩे से रोकने के लिए उचित प्रबंध किया जा रहा है।
    नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने बताया कि वीरवार को नगर निगम गुरूग्राम की टीमों ने प्राप्त शिकायतों तथा क्षेत्र की निगरानी के आधार पर कार्रवाई करते हुए 5 उल्लंघनकर्ताओं के चालान किए तथा उन पर 1.25 लाख रूपए का जुर्माना लगाया। इनमें सीएंडडी वेस्ट डंपिंग के मामले में एक उल्लंघनकर्ता पर 25 हजार रूपए तथा निर्माण कार्यों में पर्यावरण नियमों की पालना नहीं करने तथा धूल उड़ाने के मामले में 4 व्यक्तियों पर 25-25 हजार रूपए के चालान शामिल हैं।
    अतिरिक्त निगमायुक्त ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप ङ्क्षसह द्वारा जारी निर्देशों की पालना में पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने तथा क्षेत्र में ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना सुनिश्चित करवाने के प्रति नगर निगम गुरूग्राम की टीमें पूरी तरह से गंभीर हैं। क्षेत्र में 24 घंटे निगरानी की जा रही है तथा प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करने वालों को दंडित किया जा रहा है। उन्होंने गुरूग्राम की आरडब्ल्यूए, एनजीओ तथा नागरिकों से आह्वान किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करने वालों को ऐसा करने से मना करें तथा अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है, तो उसके बारे में नगर निगम गुरूग्राम को सूचित करें। निगम द्वारा संबंधित उल्लंघनकर्ता पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments