ई-व्हीकल भविष्य की सबसे बड़ी आवश्यकता: सुधीर सिंगला

 ई-व्हीकल भविष्य की सबसे बड़ी आवश्यकता: सुधीर सिंगला

-ई-मोबिलिटी ट्रांसपोर्ट व ई-डिलीवरी व्हीकल की शुरुआत



गुरुग्राम। गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि ई-व्हीकल भविष्य की सबसे बड़ी आवश्यकता है। सरकार का भी ई-व्हीकल पर फोकस है। पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने में ई-व्हीकल की अहम भूमिका रहेगी। उनका गुरुग्राम से विधायक होने के नाते प्रयास यही है कि हम सभी ई-व्हीकल को अपनाएं। प्रदूषण का स्तर कम होने के साथ इससे ईंधन की भी बचत हो। यह बात उन्होंने शुक्रवार को यहां पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में सन मोबिलिटी और जीन्गो लॉजिस्टिक द्वारा ई-मोबिलिटी ट्रांसपोर्ट व र्ई-डिलीवरी व्हीकल की शुरुआत के मौके पर कही।  

विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि केंद्र सरकार इस पर बारीकी से काम कर रही है। अगले साल तक स्पेशल कॉरिडोर पर वाहन दौड़ेंगे। सफर भी सुहाना होगा। पेट्रोलियम पदार्थों के आयात पर निर्भरता और प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा दे रही है।
विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के साथ उनकी चार्जिंग की ओर भी विशेष ध्यान सरकार दे रही है। देश के हर पेट्रोल पंप पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स चार्जिंग कियोस्क लगाए जा रहे हैं। 

गुरुग्राम में भी ये कियोस्क लगाए जा रहे हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी कह चुके हैं कि देश के 69,000 पेट्रोल पंप पर कम से कम एक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग लगे। इस योजना को अंजाम देने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। सरकार का प्रयास है कि अगले 5 साल में भारत को ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग का प्रमुख केंद्र बनाया जाए। विधायक सुधीर सिंगला ने बताया कि ने बताया कि वर्ष 2020 के अंत में दिल्ली से आगरा के बीच देश के पहले ई-व्हीकल हाईवे का ट्रायल रन भी शुरू हो चुका है। यह ई-कोरिडोर 200 करोड़ निवेश से बनकर तैयार होगा। दोनों ई-व्हीकल हाईवे पर कुल 20 चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इनमें 18 ग्रिड आधारित और 2 सौर ऊर्जा आधारित होंगे। विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का ही है। दुनिया के कई देश इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की तरफ आगे बढ़ चुका है। भारत भी इस दिशा में आगे बढ़ रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों का सबसे बड़ा फायदा होता है कि उसमें कोई ईंधन नहीं डालना पड़ता।

Post a Comment

0 Comments