सदर बाजार की मुख्य गली को वाहनों की एंट्री से रखा जाएगा मुक्त

 - नगर निगम गुरूग्राम द्वारा पीपल फॉर स्ट्रीट चैलेंज के तहत सदर बाजार में शनिवार से शुरू किया जाएगा एक सप्ताह का ट्रायल

- सदर बाजार की मुख्य गली को वाहनों की एंट्री से रखा जाएगा मुक्त
- सदर बाजार के दुकानदारों तथा यहां आने वाले ग्राहकों के वाहनों के लिए पार्किंग की होगी बेहतर व्यवस्था
- प्रात: 10:30 बजे से राहगिरी कार्यक्रम के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों का ले सकेंगे आनन्द



गुरूग्राम, टीम अजेयभारत। गुरूग्राम के नागरिक शनिवार को पहली बार सुव्यवस्थित, सुंदर, स्वच्छ एवं सुरक्षित सदर बाजार के गवाह बनेंगे। यह कार्य नगर निगम गुरूग्राम द्वारा पीपल फॉर स्ट्रीट चैलेंज के तहत शनिवार से एक सप्ताह तक ट्रायल के रूप में किया जा रहा है।

एक सप्ताह तक सदर बाजार की मुख्य गली सभी प्रकार के वाहनों की एंट्री से मुक्त रहेगी। अर्थात मुख्य गली में कोई भी वाहन आपको नजर नहीं आएगा। सदर बाजार के दुकानदारों तथा यहां आने वाले ग्राहकों केवाहनों के लिए आसपास के क्षेत्रों में पार्किंग की बेहतर व्यवस्था रहेगी। पार्किंग के लिहाज से बाजार को 7 जोन में बांटा गया है। यहां यह स्पष्ट किया जाना उचित होगा कि बाजार के दुकानदारों की वाहन पार्किंग से उनकी दुकान अधिकतम 100 से 150 मीटर की दूरी पर होगी और इस दूरी को पैदल पार करना आसान होगा। इसके अलावा, ओल्ड जेल कॉम्पलैक्स, ग्रोवर ग्राऊंड तथा सैशन हाऊस के पास स्थित ग्राऊंड सहित आसपास के अन्य क्षेत्रों में वाहनों की पार्किंग की सुव्यस्थित एवं बेहतर व्यवस्था की जाएगी। पार्किंग स्थलों से 15 ई-रिक्शा के माध्यम से फीडर सर्विस भी उपलब्ध होगी। दुकानदारों के लिए निर्धारित की गई पार्किंग के लिए विशेष पास की व्यवस्था की गई है। संयुक्त आयुक्त-2 जितेन्द गर्ग के सिविल अस्पताल के सामने स्थित कार्यालय से दुकानदारों के लिए पार्किंग पास जारी किए जा रहे हैं। पार्किंग व ट्रायल से संबंधित ले-आऊट प्लान भी नगर निगम गुरूग्राम द्वारा जारी किया गया है, ताकि किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी ना हो।

शॉपिंग के साथ सांस्कृतिक गतिविधियों का भी लेंगे आनन्द : शनिवार को प्रात: 10:30 बजे से शुरू होने वाली राहगिरी कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जाएगी। सदर बाजार में शॉपिंग के साथ विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों का आनन्द लेने का एक अनूठा अनुभव आप कर पाएंगे। राहगिरी कार्यक्रम के दौरान बंचारी नगाड़ा पार्टी के कलाकार लोक धुन एवं नृत्य के माध्यम से आपका स्वागत करेंगे। साथ ही बैंड की धुन पर गाए जाने वाले विभिन्न गीत आपको थिरकने पर मजबूर कर देंगे। कार्यक्रम में स्थानीय कला, स्ट्रीट थिएटर, सामुदायिक प्रदर्शनी, पारंपरिक चौपाल, कहानी, गीत नृत्य, स्ट्रीट आर्ट, साइकलिंग, सडक़ सुरक्षा, महिला सुरक्षा व स्वच्छ भारत मिशन जागरूकता सहित खेलकूद आदि गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त-4 जसप्रीत कौर ने गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि सभी गुरूग्राम वासी अपने परिवार के साथ पहुंचकर इस अद्भुत शॉपिंग अनुभव में शामिल हों तथा इस ऐतिहासिक पहल का हिस्सा बनें। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट फॉर पीपल चैलेंज के तहत पहल के रूप में सदर बाजार और यहां पर स्थित एक स्कूल जोन को चुना गया है। इसके तहत एक सप्ताह का ट्रायल किया जाएगा। यह प्रोजैक्ट त्वरित, अभिनव और कम लागत की प्रणाली के तहत होगा। सदर बाजार की मुख्य गली को वाहनों से मुक्त रखा जाएगा तथा दुकानदारों और ग्राहकों के वाहनों के लिए व्यवस्थित पार्किंग की व्यवस्था होगी। इस ट्रायल से ना केवल सदर बाजार में आने वाले नागरिकों को लाभ मिलेगा, बल्कि बाजार के दुकानदारों को भी इसका फायदा होगा। बाजार व्यवस्थित, सुरक्षित, अतिक्रमण मुक्त, स्वच्छ एवं सुंदर रहेगा तो यहां पर ग्राहकों की संख्या में और अधिक इजाफा होगा, नतीजतन व्यापार में बढ़ौतरी होगी।

Post a Comment

0 Comments