राशिअनुसार करे होली के ये उपाय निश्चित मिलेगा मनचाहा:पंडित गोपाल कृष्ण कौशिक



होली (Holi 2021) का त्योहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. दो दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में पहले दिन होलिका दहन और दूसरे दिन रंग वाली होली खेली जाती है. इस दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं और सभी लड़ाई-झगड़ों को भूलकर एक दूसरे को गले लगाते हैं. ऐसे में होलिका दहन  के दिन कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें राशिनुसार अपनाने से आपके सभी संकट दूर हो जाएंगे. आइए जानते है  केसै इन उपायों से आप अपने जीवन मे सुधार ला सकते है।



मेष राशि- इस राशि के लोग जटा वाला नारियल घर के मंदिर में स्थापित करें. साथ ही कुमकुम, चावल, और बताशे रखकर पूजा करें. नारियल पर अपनी समस्याएं बोलते हुए कलावा बांधे. इस नारियल को होलिका दहन के समय अग्नि में डालें. स्वास्थ्य से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।


वृषभ राशि- इस राशि के लोग गुलाबी वस्त्र में 11 सुपारी और 5 कौड़ियां बाधें. फिर इस कपड़े पर चंदन और इत्र लगाएं. इसे अपने सिर पर 7 बार वारें. इसे होलिका दहन के दिन अग्नि में डालें।


मिथुन राशि- इस राशि के लोग भगवान गणेश के आगे 27 मखाने रखें. घी का दीपक जलाएं और चंद्र देव की पूजा करें. अपनी इच्छा बोलते हुए दाएं हाथ से मखाने अग्नि में डालें. नौकरी से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाएंगी.


कर्क राशि- इस राशि के लोग गेंहू और चावल के आटे से चौमुखी दीपक बनाकर इसमें तिल का तेल डालकर जलाएं. इसे घर के मुख्य द्वार पर रखें. होलिका की पूजा में जौ के 27 दाने डालें. दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी.


सिंह राशि- इस राशि के लोग पान का पत्ता लें उसमें एक सुपारी, घी में डूबे 2 लौंग लेकर इसके ऊपर रखें. साथ में एक बताशा भी रखें. सभी को सिर से 7 बार वारकर होलिका की अग्नि में डालें. सभी बिगड़े काम बन जाएंगे.


कन्या राशि- इस राशि के लोग 11 लौंग और 11 हरी दूर्वा लेकर उसपर बच्चों का हाथ लगवाकर घर के मंदिर में रख दें. इसके बाद होली की अग्नि में इन सभी चीजों को डाल दें. इससे आपके बच्चे बुरी नजर से बचे रहेंगे.


तुला राशि- इस राशि के लोग पीपल के पत्ते में एक जायफल, थोडे से साबुत चावल और मिश्री रखें. इसे घर से घुमाते हुए होलिका की अग्नि में डाल दें. घर के बाहर मुख्य द्वार पर रोली से ऊँ का चिन्ह बनाएं. इससे घर के कलेश खत्म होते हैं.


वृश्चिक राशि- इस राशि के लोग एक पान के पत्ते पर साबुत सुपारी , 5 कमलगट्टे को घी में डुबोकर रखें. सभी को 27 बार ऊँ हनुमते नम: का जाप कर अग्नि में डालें. व्यापार की समस्या खत्म हो जाएगी.


धनु राशि- इस राशि के लोग नारियल को काटकर उसमें एक मुट्ठी सात अनाज भरकर घर के मंदिर में रखें. होलिका की पूजा में इस नारियल को माथे से छूकर अग्नि में डालें. नवग्रहों की समस्या खत्म होगी.


मकर राशि - इस राशि के लोग पीपल के पत्ते पर आधा मुट्ठी काले तिल रखें. अपनी इच्छा बोलकर पत्ते को घर की पश्चिम दिशा में रखें. शाम के समय अपने ऊपर से वारकर होलिका की अग्नि में डालें नजर दोष से छुटकारा मिलता है.


कुंभ राशि- इस राशि के लोग एक बड़े पान का पत्ते लें उसमें एक मुट्ठी हवन सामग्री डालें. मन की इच्छा बोलकर इसे होलिका की अग्नि में डालें. जायदाद के झगड़े खत्म हो जाएंगे.


मीन राशि- इस राशि के लोग बड़े पान का पत्ता लें. इसमें एक मुट्ठी हवन सामग्री और एक हल्दी की गांठ, साबुत सुपारी और कपूर डालें. होलिका की 7 बार परिक्रमा करके इसे अग्नि में डालें. शारीरिक कष्ट दूर हो जाएंगे.

              

              पं गोपाल कृष्ण कौशिक 

                आध्यात्मिक चिंतक

Post a Comment

0 Comments