मेयर मधु आजाद ने देवीलाल नगर में वाटर हैल्थ सैंटर का किया उद्घाटन

 मेयर मधु आजाद ने देवीलाल नगर में वाटर हैल्थ सैंटर का किया उद्घाटन


- नागरिकों को वाटर हैल्थ सैंटर से सस्ती दरों पर मिलेगा शुद्ध पानी



गुरूग्राम, 10 अप्रैल। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने शनिवार को वार्ड-14 के देवीलाल नगर स्थित अंबेडकर पार्क में सामुदायिक जल प्रणाली अर्थात कम्यूनिटी वाटर हैल्थ सैंटर का उदघाटन किया। इससे नागरिकों को सस्ती दरों पर शुद्ध पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।

इस मौके पर मेयर ने कहा कि जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। स्वस्थ शरीर के लिए शुद्ध जल का होना बहुत ही जरूरी है। बहुत सी बीमारियां केवल अशुद्ध पानी के कारण ही होती है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा जलधारा फाऊंडेशन के सहयोग के गुरूग्राम के नागरिकों को सस्ती दारों पर शुद्ध पीने योग्य पानी उपलब्ध करवाने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा  रहा है। इसी कड़ी में आज देवीलाल नगर में सामुदायिक जल शोधन संयंत्र का उदघाटन किया गया है। गुरूग्राम में यह चौथा वाटर हैल्थ सैंटर स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के वाटर हैल्थ सैंटरों की स्थापना पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के माध्यम से की जा रही है, जिसमें भूमि, जल स्त्रोत और बिजली कनैक्शन नगर निगम गुरूग्राम द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। वाटर हैल्थ इंडिया व जलधारा फाऊंडेशन द्वारा अगले 2-3 वर्षों में गुरूग्राम में विभिन्न स्थानों पर 75 वाटर हैल्थ सैंटर स्थापित करने के लिए नगर निगम निगम गुरूग्राम के साथ करार किया है। इस प्रकार के सैंटरों में पानी को 6 चरणों में शुद्धिकरण प्रक्रिया से गुजारा जाता है, जिसमें पारंपरिक निस्पंदन, झिल्ली आधारित शुद्धिकरण, अल्ट्रावायलेट कीटाणुशेधन के विभिन्न चरण शामिल हैं। पानी की गुणवत्ता डब्ल्यूएचओ और आईएसआई मानकों पर खरी उतरना भी सुनिश्चित किया जाता है।

उल्लेखनीय है कि जलधारा फाऊंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो महिलाओं और बच्चों पर ध्यान देने के साथ दुनिया के अनपढ़ और हाशिए पर रहने वाले समुदायों में सुरक्षित जल, स्वच्छता और स्चच्छंद व्यवहार के लिए वरीयता निर्माण करता है। जलधारा मिशन के तहत वर्ष 2022 तक 2000 समुदायों को स्वच्छ जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इस मौके पर निगम पार्षद संजय प्रधान, नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त प्रदीप अहलावत, पूर्व पार्षद गजेसिंह कबलाना सहित वार्ड-14 के कई गणमान्य व्यक्ति एवं जलधारा फाऊंडेशन और वाटर हैल्थ इंडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments