कोरोना संक्रमित बीपीएल कार्ड धारकों को आर्थिक सहायता दे रही सरकार: सुधीर सिंगला

 कोरोना संक्रमित बीपीएल कार्ड धारकों को आर्थिक सहायता दे रही सरकार: सुधीर सिंगला


-सिद्धेश्वर स्कूल सेक्टर 9 में शुरू हुआ 50 बेड का कोविड केयर सेंटर
-यहां एलोपैथी इलाज के साथ आयुर्वेदिक पद्धति से भी होगा उपचार

गुरुग्राम। सेवा भारती द्वारा सिद्धेश्वर स्कूल सेक्टर-9 स्कूल में बनाए गए कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन सोमवार को विधायक सुधीर सिंगला ने किया। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव, श्री एसएन सिद्धेश्वर स्कूल व मंदिर के अध्यक्ष राम अवतार बिट्टू, शिक्षाविद् डॉ. अशोक दिवाकर समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

गुरुग्राम शहर में ऑक्सीजन बेड व आइसोलेशन वार्ड की आवश्यकता को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ी संस्था सेवा भारती ने यह 50 बेड का कोविड केयर सेंटर शुरू किया है। विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि इस सेंटर का संचालन करके सेवा भारती ने अपने नाम को सार्थक किया है। वास्तव में जिस तरह से कोरोना महामारी का प्रकोप है, उससे समाज विकट परिस्थिति से गुजर रहा। ऐसे में समाज के हर वर्ग को अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की आवश्यकता है। अनेक संस्थाएं इस पुनीत कार्य में लगी हुई हैं। सेवा भारती भी इस दिशा में सराहनीय कार्य कर रही है। सुधीर सिंगला के अनुसार सरकार इस महामारी से निपटने के लिए बेहतर कार्य कर रही है। अपने घरों में आइसोलेट कोरोना प्रभावित लोगों तक आक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने का कार्य कर रही है। बीपीएल परिवारों को उनके खाते में पांच हजार रुपए दे रही है। प्रदेश सरकार बीपीएल कार्डधारक को किसी भी अस्पताल में इलाज कराने पर 35 हजार रुपये तक का सहयोग कर रही है। हर स्तर पर सरकार काम कर रही है। फिर भी स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग के बिना इस महामारी पर काबू पाना मुश्किल कार्य है। संस्थाओं का महामारी को काबू करने में अहम योगदान है। श्री सिंगला ने लोगों से भी आह्वान किया कि बदलते परिवेश में हमे भी अपनी कार्यशैली, जीवनशैली बदलने की आवश्यकता है। शारीरिक दूरी के साथ मास्क का नियमित प्रयोग करें। अनावश्यक घर से बाहर न निकले।

शिक्षाविद डॉ. अशोक दिवाकर व सिद्देश्वर स्कूल के अध्यक्ष रामअवतार गर्ग का कहना है कि यह जनसेवा सेंटर पूर्णतया नि:शुल्क होगा। इलाज से लेकर दवा व भोजन की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी। उनके अनुसार 24 घन्टे नर्स व चिकित्सक की पूर्ण व्यवस्था की गई है। इसके अलावा स्वयंसेवक भी लोगों की सेवा के लिए तत्पर रहेंगे। इस सेंटर पर लगभग 20 स्वयंसेवक कार्य करेंगे। एक समय में 10 स्वयंसेवक कोरोना से पीडि़त लोगों का सहयोग करेंगे। यहां एलोपैथी इलाज के अलावा आयुर्वेदिक पद्धति से भी इस महामारी के प्रकोप को कम किया जाएगा। उनके अनुसार वातवरण को शुद्ध करने के लिए प्रतिदिन हवन यज्ञ के साथ ही योग साधना भी किया जाएगा। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग कार्यवाह हरीश कुमार, महानगर कार्यवाह संजीव सैनी, सेवा भारती के जिला अध्यक्ष रामसजन सिंह, कोविड केयर सेंटर के सहयोगी दीपक कुमार, चिदंबरम, मोहित, भूपेंद्र, हरीश शर्मा के अलावा डिप्टी सीएमओ डॉ. अनुज गर्ग, डॉ. संजीव कुमार, डॉ. भारत भूषण विशेष रूप से उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments