श्री राम जानकी सेवा संगठन ने किया कोरोना शांति के लिए हवन

 श्री राम जानकी सेवा संगठन ने किया कोरोना शांति के लिए हवन



बल्लबगढ़। टीम अजेयभारत। कोरोना महामारी से बचाव के लिए लोग तरह तरह से उपाय कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज गाँव सोतई में श्री राम जानकी सेवा संगठन ने गाँव के युवा साथियों के साथ मिल कर कोरोना शांति के लिए हवन का आयोजन किया।  

युवा साथी हाथ में हवन कुंड की सामाग्री लिए गली-गली घूमे और कोरोना को हराने के लिए चलित हवन का सहारा लिया। खासबात यह रही कि गांव की हर गली,रास्ते में जाकर घूमघूमकर हवन किया गया। ताकि क्षेत्र के वातावरण को शुद्ध किया जा सके।

वातावरण शुद्धि हेतु कई तरह की हवन सामग्री गुग्गल, लोबान, कपूर, बेल, जौ, बूरा, तिल, शर्करा, गुड, नीम,  कमलगट्टा, शुद्ध देसी घी एवं धूप निर्मित सांकल धूप आदि के मिश्रण से पूरे ग्राम में हनुमान चालीसा एवं गायत्री मंत्र के उच्चारण के साथ घूमकर हवन किया गया।

श्री राम जानकी सेवा संगठन के द्वारा की गई इस तरह की पहल का गांव के लोगों ने भी स्वागत किया है। इस कार्य में श्री अजय कुमार जी, श्री जोगिंदर सिंह जी, एवं श्री ओम प्रकाश जी ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

श्री राम जानकी सेवा संगठन के सदस्य श्री बसंत कुमार जी ने कहा कि यदि सनातन पद्यति से हवन यज्ञ किया जाए तो हवा से सभी प्रकार के वायरस व बैक्टीरिया को नष्ट किया जा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति यदि हवन करे तो वायरस को हवा से पूरी तरह खत्म किया जा सकता है। 

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना संक्रमण से उपजी महामारी से हमारा वातावरण प्रदूषित हो चुका है एवं वायुमंडल में अनेक तरह के वायरस फैल चुके हैं जिनको नष्ट करने के उपायों में से हवन एक बहुत कारगर विधि है जिसका शास्त्र और वेदों में भी वर्णन मिलता है। ऋषी मुनी यज्ञ के माध्यम से वायुमंडल शुद्ध किया करते थे। 

देश के कई जाने माने आध्यात्मिक अनुभवी-विशेषज्ञों द्वारा हवन के माध्यम से वातावरण की शुद्धि एवं वायुमंडल में पैर पसारे विषैले वायरस के खात्मे के लिए हवन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। हवन सामग्री की धूनी देने से सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट किया जा सकता।

Post a Comment

0 Comments