गुरूग्राम मे कोरोना के कहर के बीच ब्लैक फंगस की आहट

 गुरूग्राम ! देश मे कोरोना का कहर जारी है! जिससे लोगो मे कोरोना का कोफ सा बैठ गया है! चारो तरफ हाहाकार सा मचा हुआ है। कोरोना के चलते दिन प्रतिदिन अस्पतालो मे बैड आक्सीजन न मिलने के कारण लोग अपना दम तोड रहे है



वंही जंहा देश कोरोना से लड रहा था वही अब एक बिमारी ब्लैक फंगस ने टैशन ही बढा दी है। जंहा देश भर मे ब्लैक फंगस लगातार मे अपने पैर पसार रहा है। वही अब साइबर सिटी के निजी अस्पतालो मे ब्लैक फंगस के 2 से 3 नए मामले आए है। चीफ मेडिकल अधिकारी डाॅ विरेन्द्र यादव की माने तो ब्लैक फंगस के मामलो को लेकर निजी अस्पतालों को निगरानी रखने के निर्देश जारी किए गए है।
ब्लैक फंगस के मामले आते ही जिला स्वास्थ विभाग अब सतर्क हो गया है। चीफ मेडिकल अधिकारी डाॅ विरेन्द्र यादव की माने तो ब्लैक फंगस की रिपोर्ट अभी नही आई है। जंाच की रिपोर्ट आने के बाद ही ब्लैक फंगस की पुष्टि हो सकेगी।

म्यूकरमाइकोसिस इंफेक्शन एक गंभीर बीमारी है जो शरीर में बहुत तेजी से फैलती है जिसे आम बोलचाल की भाषा में ब्लैक फंगस कहा जाता है। ब्लैक फंगस मरीज के दिमाग, फेफड़े या फिर स्किन पर भी अटैक कर सकता है। इस बीमारी में कई मरीजों के आंखों की रोशनी जा चुकी है।
वहीं कुछ मरीजों के जबड़े और नाक की हड्डी के गलने की भी शिकायतें हैं। इसके अतिरिक्त भी तमाम दूसरी परेशानियां हैं। अगर समय रहते इसे कंट्रोल न किया गया तो इससे मरीज की मौत भी हो सकती है।
कोरोना मरीजों में फंगल इन्फेक्शन, जिसे ‘ब्लैक फंगल इन्फेक्शन‘ कहा जा रहा है, के मामले बढ़ रहे हैं. इस इंफेक्शन से सबसे बड़ा डर ये है कि ये तेजी फैलता है और लोगों के आंखों की रोशनी चली जाती है या कुछ अंग काम करना बंद कर देते हैं.


साभार, लाइव इंडिया. कॉम

Post a Comment

0 Comments