गुरुग्राम को हरा-भरा बनाने में हर व्यक्ति लगाए पेड़: सुधीर सिंगला

 गुरुग्राम को हरा-भरा बनाने में हर व्यक्ति लगाए पेड़: सुधीर सिंगला

-सेक्टर-34 में पौधारोपण कार्यक्रम में पहुंचे विधायक
-रोटरी क्लब व अमन फाउंडेशन एक किलोमीटर क्षेत्र को करेंगे हरा-भरा



गुरुग्राम। मिलेनियम सिटी गुरुग्राम की आबो-हवा सुधारने को रोटरी क्लब व अमन फाउंडेशन ने सांझा प्रयासों से पेड़ लगाने का अभियान शुरू किया है। जिसका उद्घाटन रविवार को गुडग़ांव के विधायक सुधीर ङ्क्षसगला ने किया। सेक्टर-34 में उन्होंने संस्था के कार्यक्रम में पहुंचकर पौधारोपण करते हुए लोगों को पे्ररित किया।

अपने संबोधन में विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि जिस तरह से हमारे यहां का पर्यावरण दूषित हो रहा है, उसमें सुधार के लिए हम सबका योगदान जरूरी है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति एक पेड़ जरूर लगाए। स्वच्छ पर्यावरण की गंभीरता को हमें समझना होगा। अगर इसमें सुधार नहीं कर पाए तो कोरोना महामारी जैसी बीमारियों में जो ऑक्सीजन को लेकर मारामारी हुई, ऐसी स्थिति भविष्य में भी किसी न किसी महामारी के समय में बन सकती है। उन्होंने रोटरी क्लब व अमन फाउंडेशन के प्रयासों की भी सराहना की है। ये संस्थाएं यहां सेक्टर-34 औद्योगिक क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे को हरा-भरा करेंगी। जीएमडीए से संस्थाओं ने तीन साल के लिए इस जमीन को लिया है। माना जा रहा है कि इस दायरे में पेड़ लग जाने के बाद तीन प्रतिशत तक हवा में सुधार होगा। विधायक ने आगे कहा कि चाहे कोई संस्था हो या परिवार या एक व्यक्ति, पेड़ लगाने में सबकी भूमिका होनी चाहिए। उन्होंने अभिभावकों से अनुरोध किया कि वे अपने बच्चों में पर्यावरण संबंधी जागरुकता पैदा करें। शिक्षा ऐसी हो जो कि इंसान को जमीन से जोड़े। जिस तरह से बच्चे कागजों में पर्यावरण बचाने के लिए पेंटिंग आदि से संदेश देते हैं, वैसे ही हमें बच्चों को हकीकत में भी इस पर काम करने को प्रेरित करना चाहिए। सबसे बड़ा बदलाव बच्चों के माध्यम से लाया जा सकता है।
इस मौके पर पार्षद सुभाष सिंगला, रोटरी क्लब की एजी मुक्ता मल्होत्रा, हितेश जैन, मनीष अग्रवाल, सेक्टर-15 आरडब्ल्यूए के पूर्व प्रधान अमित गोयल, ओपी पाहवा, सविता चोपड़ा, डा. मंदीप किशोर गोयल, वीके चोपड़ा, अमन फाउंडेशन के अनिल जैन समेत अनेक सदस्य मौजूद रहे। 

Post a Comment

0 Comments