डेंगू बुखार के खिलाफ 7 सितंबर से 16 सितंबर तक डोर टू डोर अभियान

 डेंगू बुखार के खिलाफ 7 सितंबर से 16 सितंबर तक डोर टू डोर अभियान 

( सचिन त्यागी )

 शासन द्वारा नामित जिले के नोडल अधिकारी /यूपीपीसीएल चेयरमैन श्री एम देवराज ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में  बैठक आयोजित की। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की और चिकित्सकों को डेंगू बुखार की स्थिति से अपडेट रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा समस्त सीएचसी पीएचसी पर प्रतिदिन साफ सफाई होनी चाहिए और एंटी लारवा छिड़काव भी किया जाए । सीएमओ डॉ. दिनेश कुमार से  चिकित्सकों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली।



 नोडल अधिकारी ने निर्देश दिए कि जिले में  डोर टू डोर अभियान चलाकर  7 सितंबर से 16 सितंबर तक  डेंगू के प्रति जागरूक किया जाए, उपचार देने के लिए चिकित्सको को एक्टिव किया जाए तथा ग्रामीण क्षेत्रों व नगरीय क्षेत्रों में पाइरिथ्रम  का छिड़काव करा जाए। जहां पर डेंगू का केस निकलता है उसके आसपास के 50 घरों में लगातार तीन दिन तक निरोधात्मक कार्यवाही की जाए। घर घर के लिए टीम बना दी जाए जो कि कूलर ,नाली ,गमले में पानी इकट्ठा ना हो इसके लिये जागरूक करे। 




अभियान चलाये  जिन घरों में आरओ नहीं है बे लोग  उबालकर पानी का सेवन करे  स्कूल आदि की छतों पर पानी इकट्ठा नहीं होना चाहिए और किस भी स्कूल में बच्चे हाफ शर्ट हाफ पैंट पहन कर ना आये । जिलाधिकारी राजकमल यादव ने समस्त अधिशासी अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी को अनवरत रूप से फागिंग ,एंटी लारवा छिड़काव व सैनिटाइजेशन आदि करने के निर्देश दिए है। 


91 हजार लोगों के बने गोल्डन कार्ड


नोडल अधिकारी ने गोल्डन कार्ड के संबंध में जानकारी ली जिसमें सीएमओ ने बताया 45023 परिवार चयनित हैं जिसमें से अब तक 91188 पात्रों के गोल्डन कार्ड बना दिए गए हैं।  40.50% जिसमें प्रदेश में गोल्डन कार्ड बनाने में बागपत दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने कहा आयुष्मान योजना से संबंधित जो चयनित अस्पताल हैं उनका प्रचार-प्रसार कराया जाए तथा अवशेष लाभार्थियों को जल्द ही गोल्डन कार्ड वितरित किए जाएं, वहीं उपचारित मरीजों की संख्या भी बढ़ाई जाए। बैठक में  मुख्य विकास अधिकारी रंजीत सिंह ,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दिनेश कुमार ,सीएमएस डॉक्टर बी एल कुशवाह, समस्त अधिशासी अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी उपस्थित रहे।



Post a Comment

0 Comments