श्रीदुर्गा रामलीला कमेटी ने शुरू कर दी हैं रामलीला की तैयारियां

 श्रीदुर्गा रामलीला कमेटी ने शुरू कर दी हैं रामलीला की तैयारियां



-आगामी 4 अक्टूबर 2021 से शुरू होगी रामलीला

गुरुग्राम। श्रीदुर्गा रामलीला कमेटी के पदाधिकारी व सदस्यों की बैठक में लिए गए निर्णय के बाद अब रामलीला की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। कोरोना प्रोटोकॉल को अपनाते हुए आगामी 4 अक्टूबर से रामलीला का मंचन यहां जैकबपुरा रामलीला मैदान में भव्यता से होगा। 

रामलीला के मंचन को लेकर एक महीने पहले ही श्रीदुर्गा रामलीला कमेटी की कलाकारों की बैठक हुई। जिसमें निर्देशक अशोक सौदा, गोपाल जलिंदरा ने सभी कलाकारों को कोरोना सम्बंधित सावधानियां बरतने की बात कही। जो नए कलाकार/बच्चे आए हैं, उनकी जैकबपुरा स्थित प्रजापति धर्मशाला में रात 8 बजे से 11 बजे तक कलाकार अपनी आवाज, अपनी कलाकारी से कमेटी के पदाधिकारियों को परिचित करा सकेंगे। उनकी प्रतिभा से ही उनका रामलीला मंचन के लिए चयन होगा। 


रामलीला कमेटी के मुख्य निर्देशक बनवारी लाल सैनी समेत अन्य पदाधिकारियों की मौजूदगी में यहां छोटे-बड़े कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करा सकेंगे हैं। जिसमें कलाकार का सुर-ताल और लय के साथ कलाकार अपने डायलॉग बोलते हैं। उनकी आवाज, उनके हाव-भाव को भी तराशा जाएगा है। श्री सैनी के मुताबिक रामलीला के मंच पर कलाकार दमदार अदाकारी दिखाएं। इसके लिए चयन प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से की जा रही है। कलाकारों के एक-एक बोल को गहराई से सुना जा रहा है। हर रोल के हिसाब से कलाकारों को तैयार भी किया जा रहा है। उनका मानना है कि जिस किरदार को कलाकार निभाएं, वे उसके हिसाब से जंचे भी। 

रामलीला के प्रधान कपिल सलूजा ने बताया कि रामलीला में गत वषज़् की तरह इस साल भी कोरोना के नियमों का हर किसी को पालन करना जरूरी होगा। जनता को सामाजिक दूरी से बैठना होगा। मास्क भी सबके लिए जरूरी होगा। रामलीला कमेटी के प्रेस प्रवक्ता राज सैनी बिसरवाल ने बताया कि रामलीला आगामी 4 अक्टूबर से शुरू होगी। सभी कलाकारों को मंच पर तभी प्रवेश मिलेगा, जब उन्हें दोनों वैक्सीन लगी होगी। अगर किसी कलाकार ने दोनों वैक्सीन नहीं लगवाई है तो उनको रामलीला में रोल करने से दूर रखा जाएगा। इसलिए कलाकारों के चयन में भी यह सब देखा जा रहा है। इस अवसर पर रामा ठाकुर, नरेश सैनी, यशपाल सैनी, सतीश माचीवाल, रमेश कालड़ा, रजनीश पाहुजा, एसके वत्स, जेबी गुप्ता, देवेंद्र जैन, अशोक प्रजापति, प्रदीप गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments