महाभारत के भीष्म मुकेश खन्ना बने हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के अध्यक्ष




महाभारत के भीष्म मुकेश खन्ना बने हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के अध्यक्ष, 

अब आगे बनेगे नेशनल शतरंज महासंघ के अध्यक्ष 


अब पेरिस ओलंपिक 2024 में शतरंज को शामिल करने की कवायद  


2024 में ही विश्व शतरंज महासंघ की स्थापना के 100 साल भी होगे पूरे 


न्यूज, 7 सितंबर 2021 

महाभारत के भीष्म रहे शक्तिमान मुकेश खन्ना को हरियाणा ओलंपिक संघ (एचओए) से मान्यता प्राप्त एवं वित्त मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयकर छूट प्राप्त हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के अध्यक्ष बनाये गये है। अब आगे शक्तिमान मुकेश खन्ना को नेशनल शतरंज महासंघ का अध्यक्ष बनाये जाने का प्रस्ताव रखा गया।


एचसीए महासचिव कुलदीप ने बताया कि उनके नेतृत्व में पेरिस ओलंपिक 2024 में शतरंज की बिसात बिछेगी। कोरोना के कारण भले ही 2020 टोक्यो ओलंपिक में शतरंज को जगह नही मिल सकी, लेकिन पेरिस ओलंपिक 2024 में शतरंज को शामिल करने की कवायद तेज हो गई है। हाल ही में हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के संस्थापक अध्यक्ष वी एन राय आईपीएस पूर्व महानिदेशक बीएसएफ भारत सरकार, टीएल सत्यप्रकाश आईएएस हरियाणा सरकार, अश्विन शेणवी आईपीएस सीबीआई भारत सरकार, एचसीए महासचिव कुलदीप संग अन्य पदाधिकारियो की आनलाइन बैठक में इस पर चर्चा की गई।


एचसीए महासचिव कुलदीप ने बताया कि टोक्यो ओलंपिक 2020 में शतरंज शामिल होने की पूरी संभावना थी, लेकिन कोरोना के चलते नही हो पाया। अब पेरिस ओलंपिक 2024 में शतरंज को शामिल कराने के लिये विश्व शतरंज महासंघ व आईओसी के बीच लगातार वार्ता चल रही है। विश्व शतरंज महासंघ की स्थापना 1924 में ही हुई थी। अब 2024 में विश्व शतरंज महासंघ के 100 साल भी पूरे होने वाले है। यही कारण है कि नेशनल व इंटरनेशनल स्तर पर शतरंज से जुडे सभी संगठन आईओसी से लगातार वार्ता कर रहे है ताकि ओलंपिक में शतरंज को जगह मिल सके।


उन्होने बताया कि ओलंपिक खेल कराने वाले देश के पास विशेष अधिकार होता है कि वह किसी नये खेल को इसमें शामिल करने का प्रस्ताव दे सकता है। इस कडी में महाभारत के भीष्म पितामह के रूप में प्रसिद्ध शक्तिमान मुकेश खन्ना को शतरंज से जोडने का प्रयास किया जा रहा है, जिनकी शतरंज में काफी रूचि है । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की शतरंज में ज्यादा रूचि के चलते भारत सरकार द्वारा नई नेशनल शिक्षा नीति-2020 में पहले से ही शतरंज को शिक्षा में शामिल किया गया है।


देश में वर्तमान में शतरंज के है दो गुट -

देश में वर्तमान में दो ग्रुप शतरंज को लेकर काम करते है। एक संगठन साउथ तथा दूसरा उत्तरी भारत से है। फिलहाल नेशनल स्तर पर उत्तर का संगठन कार्यरत है। जल्द ही नेशनल शतरंज के चुनाव होने वाले है, दिसंबर 2021 में हो सकते है। इन चुनावों में देश के प्रत्येक प्रदेश को दो मत देने का अधिकार होता है। इसमें हरियाणा से इस बार महाभारत के भीष्म का किरदार निभाने वाले शक्तिमान मुकेश खन्ना को उतारकर चुनाव जीतने की तैयारी चल रही है।

Post a Comment

0 Comments