इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आइओए) के दिसंबर माह में होने वाले चुनाव को लेकर हरियाणा ओलंपिक संघ (एचओए) की तैयारियां शुरू



23 अक्टुबर 2021 


अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी (आइओसी) से मान्यता प्राप्त इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आइओए) के दिसंबर माह में होने वाले चुनाव को लेकर हरियाणा ओलंपिक संघ (एचओए) की गतिविधियां सामने आने लगी हैं। इसको लेकर 19 अक्टुबर को चंडीगढ़ मे एक विशेष बैठक हुई। इसमें अहम मुद्दों पर चर्चा करने के साथ चुनाव की तैयारियों को लेकर बातचीत हुई। साथ ही हरियाणा ओलम्पिक संघ (एचओए) का सविधान हरियाणा सोसायटीज एक्ट 2012 के तहत बदलने के आदेश दिए गए है। वहीं हरियाणा हाई कोर्ट के आदेश पर हाई कोर्ट के सेवानिवृत न्यायधीश जस्टिस एच एस भल्ला को प्रशासक नियुक्त किया हुआ है।


गौरतलब है कि आइओए के राष्ट्रीय चुनाव में राज्य ओलंपिक संघ के दो-दो वोट और राष्ट्रीय खेल महासंघों को तीन-तीन वोट का अधिकार होता है। अब हरियाणा प्रदेश की बात करें तो यहां भी हरियाणा ओलंपिक संघ की चुनावी गतिविधियां भी शुरू हो गई हैं। सबसे बड़ी बात यह सामने आ रही है हरियाणा में अब तक समानांतर चल रहे ग्रुपों की सभी शक्तियां और जिम्मेदारी अब प्रशासक के पास आ गई है। 


जिला ओलम्पिक संघ को 2 - 2 वोट का अधिकार - 

एचसीए महासचिव कुलदीप ने बताया कि पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश एचएस भल्ला को प्रशासक नियुक्त किया गया है। इनको भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) के दिसंबर माह में होने वाले चुनाव में हरियाणा की तरफ से दो वोट डालने का अधिकार रहेगा। इसके अलावा हरियाणा ओलंपिक संघ (एचओए) के दिसंबर माह में प्रस्तावित चुनाव में मतदान का अधिकार जिला ओलंपिक संघों के दो-दो वोट और मान्यता प्राप्त राज्य खेल संघों के तीन-तीन वोट होते हैं। हरियाणा प्रदेश में 22 जिला ओलंपिक संघ हैं और 30 के आस पास मान्यता प्राप्त राज्य खेल संघ हैं। 


ये हुए आदेश - 

स्टेट रजिस्ट्रार आफ सोसायटीज हरियाणा ने 19 अक्टूबर को हरियाणा ओलंपिक संघ (एचओए) का संविधान हरियाणा सोसायटीज एक्ट 2012 के तहत बदलने का आदेश दिया है। स्टेट रजिस्ट्रार आफ सोसायटीज हरियाणा की बैठक 19 अक्टूबर को चंडीगढ में हुई और इसमेंं भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) से शतरंज के एशिया महादीप के सलाहकार व हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के प्रदेश महासचिव कुलदीप, हरियाणा जिमनास्टिक संघ के सतपाल, हरियाणा नेट बाल संघ के जसबीर काजल, राज्य खेल संघों की तरफ से जोगेंद्र सिंह, बलबीर सिंह और नसीब अहमद शामिल हुए। 


एचओए की ओर से ये हुए शामिल -  

हरियाणा ओलम्पिक संघ के प्रशासक की तरफ से एडवोकेट सन्नी ढुल और गौरव शर्मा, करनाल जिला रजिस्ट्रार कार्यालय से बहादुर सिंह, सोनीपत रजिस्ट्रार कार्यालय से विकास, कुरुक्षेत्र रजिस्ट्रार कार्यालय से मामराज, पानीपत रजिस्ट्रार कार्यालय से योगेश कुमार, पंचकुला की तरफ से ऋषिलाल व रणधीर साहनी, हिसार से नवनीत खोखर, जिला ओलंपिक संघोंं की तरफ से जिला खेल अधिकारी नारनौल, रेवाड़ी, फरीदाबाद, करनाल, सोनीपत, गुरूग्राम, पंचकुला, अंबाला, झज्जर, रोहतक, जींद, पानीपत, पलवल, नूंह, फतेहाबाद, कैथल शामिल हुए। 


19 अक्टूबर को चंडीगढ़ में एक हाई लेवल बैठक हुई थी। इस बैठक मे कई अहम फैसले लिए गए हैं। हां इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आइओए) व हरियाणा ओलंपिक संघ (एचओए) के दिसंबर माह में चुनाव प्रस्तावित हैं। इस पर गतिविधयां चल रही हैं। 


Post a Comment

0 Comments