एबीवीपी का दो दिवसीय जिला अभ्यास वर्ग सम्पन्न



एबीवीपी का दो दिवसीय जिला अभ्यास वर्ग सम्पन्न



केकड़ी । आज विद्यार्थी परिषद देश का ऐसा युवा संगठन है जिसने वन्देमातरम के नारे को प्रत्यक्ष सक्रियता में बदल दिया है। हजारों छात्र अपनी पढ़ाई के साथ भारत माता की जय को साकार करने में लगे है। यह विचार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला अभ्यास वर्ग में मुख्य वक्ता के रूप में चित्तौड़ प्रान्त के प्रान्त संगठन मंत्री हरीश शर्मा ने व्यक्त किए। 


परिषद का यह दो दिवसीय वर्ग शहर के अजमेर मार्ग स्थित पटेल आदर्श विद्या निकेतन विद्यालय में रविवार रात्रि को सम्पन्न हुआ। वर्ग में विभिन्न सत्रों के माध्यम से कार्यकर्ताओं को परिषद की रीति नीति से अवगत करवाया गया। 



वर्ग का प्रारम्भ जिला संगठन मंत्री महिपाल सिंह देवड़ा, जिला प्रमुख दिनेश कुमार वैष्णव व जिला संयोजक गोविन्द शर्मा ने माँ सरस्वती व स्वामी विवेकानन्द के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। 


वर्ग के प्रथम सत्र में जिला संयोजक गोविन्द शर्मा ने संगठन के इतिहास एवं विकास यात्रा पर प्रकाश डाला। द्वितीय सत्र में जिला संगठन मंत्री महिपाल सिंह देवड़ा ने सैद्धांतिक भूमिका एवं कार्य पद्धत्ति पर अपने विचार रखे, वही प्रान्त विश्वविद्यालय सह संयोजक आशुराम डूकिया ने परिषद कार्य पर अपनी बात रखी। तृतीय सत्र में प्रान्त मंत्री गुंजन झाला ने परिषद की आचारपद्धति एवं कार्यकर्ता विकास के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 



समारोप सत्र में जिला प्रमुख दिनेश कुमार वैष्णव ने व्यवस्था टोली का परिचय करवाया। कार्यक्रम का संचालन प्रद्युम्न सिंह राठौड़ ने किया। आनन्द सेन ने परिषद गीत का दोहरान करवाया। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को केकड़ी इकाई की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किये गए। 


इस दौरान केकड़ी नगर अध्यक्ष बनवारी लाल बैरवा, नगर मंत्री शंकर सैनी, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय केकड़ी के छात्र संघ महासचिव सीताराम सैनी, प्रशान्त पारीक, महेन्द्र मीणा, युवराज शर्मा, अमरजीत नागर, जितेन्द्र जांगिड़, खुशवन्त व्यास, दिलखुश कुमावत एवं विकास जांगिड़ आदि ने व्यवस्थाओं में सहयोग किया। 


वर्ग में सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अजमेर के छात्र संघ अध्यक्ष विकास गौरा, अजमेर महानगर सह मंत्री उदयसिंह शेखावत, विधि महाविद्यालय अजमेर के इकाई अध्यक्ष दिनेश चौधरी, केन्द्रीय विश्वविद्यालय किशनगढ़ इकाई अध्यक्ष विकास पाठक व सचिव रजत पाण्डे सहित जिले भर के सैंकड़ो कार्यकर्ता उपस्थित थे। 


ABVP कार्यकर्ताओं ने रेस्क्यू कर बचाई गाय की जान

अभ्यास वर्ग के दौरान जब कार्यकर्ताओं को जानकारी मिली कि विद्यालय परिसर के बाहर एक खुले संकरे नाले में एक गाय गिर गई है तो वे गाय को बचाने दौड़ पड़े। सभी ने अपने स्तर पर गाय को निकालने का काफी प्रयास किया, मगर गाय नाले के बीच में बुरी तरह से फंसी होने के कारण वे असफल रहें। तब परिषद के कार्यकर्ता प्रद्युम्न सिंह राठौड़ ने जेसीबी मंगवाकर नाले को तुड़वाया। फिर लगभग एक घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद वहां उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं ने बल्लिया लगाकर व रस्सी बांधकर गाय को सकुशल बाहर निकाला।

Post a Comment

0 Comments