अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ चला निगम का पीला पंजा

 

- उल्लावास, मैदावास, बहरामपुर व झाड़सा में अनाधिकृत निर्माणों पर की गई कार्रवाई



गुरूग्राम, 18 जनवरी। नगर निगम गुरूग्राम की इनफोर्समैंट टीमों द्वारा निगम क्षेत्र में अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत मंगलवार को भी निगम का पीला पंजा अनाधिकृत निर्माणों पर भारी रहा।

मंगलवार को अलग-अलग टीमों ने उल्लावास, मैदावास, बहरामपुर व झाड़सा में अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान लगभग एक दर्जन भवनों को धराशायी किया गया। इसके अलावा, 15 भवनों को सील भी किया गया। किसी भी प्रकार के विरोध की स्थिति से निपटने के लिए इनफोर्समैंट टीमों के साथ पुलिस बल मौजूद रहा। 

उल्लेखनीय है कि नगर निगम गुरूग्राम की सीमा में किसी भी प्रकार का निर्माण करने से पूर्व नियमानुसार बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति लेना अनिवार्य है। बिल्डिंग प्लान स्वीकृति की पूरी प्रक्रिया ऑनलाईन है तथा आर्किटैक्ट के माध्यम से आवेदन करने पर ऑनलाईन ही प्रोविजनल स्वीकृति प्राप्त हो जाती है। बिना पूर्व स्वीकृति के किए जाने वाले निर्माण अनाधिकृत हैं, तथा ऐसे निर्माणों को सील करने एवं तोडऩे की कार्रवाई नगर निगम गुरूग्राम द्वारा समय-समय पर की जा रही है। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा द्वारा चारों जोनों में अनाधिकृत निर्माणों, अतिक्रमण एवं अवैध कब्जों पर कार्रवाई हेतु अलग-अलग इनफोर्समैंट टीमों का गठन किया हुआ है। 

Post a Comment

0 Comments