मेरा वोट मेरा भविष्य है- एक वोट की शक्ति'

 



 25 जनवरी 2022


 भारत निर्वाचन आयोग 25 जनवरी 2022 को 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहा है।


 इस वर्ष के एनवीडी की थीम, 'चुनावों को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाना', चुनाव के दौरान मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी को सुविधाजनक बनाने और सभी श्रेणियों के मतदाताओं के लिए पूरी प्रक्रिया को परेशानी मुक्त और एक यादगार अनुभव बनाने के लिए ईसीआई की प्रतिबद्धता पर ध्यान केंद्रित करती है।


 इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, वर्ष 2021-22 के लिए सर्वश्रेष्ठ चुनावी प्रथाओं के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों को आईटी पहल, सुरक्षा प्रबंधन, चुनाव प्रबंधन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में चुनाव के संचालन में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रदान किए जाएंगे।  सुगम चुनाव और मतदाता जागरूकता और आउटरीच के क्षेत्र में योगदान।  सरकारी विभागों, ईसीआई आइकन और मीडिया समूहों जैसे महत्वपूर्ण हितधारकों को मतदाता जागरूकता के प्रति उनके बहुमूल्य योगदान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिए जाएंगे।


 एक ईसीआई प्रकाशन 'लीप ऑफ फेथ: जर्नी ऑफ इंडियन इलेक्शन' जारी किया जाएगा।  पुस्तक भारत के चुनावी इतिहास और भारत में प्रतिनिधि और चुनावी सिद्धांतों के विकास का वर्णन करती है क्योंकि यह उन्नीसवीं से इक्कीसवीं सदी तक विकसित हुई थी।  मान्यता प्राप्त स्रोतों से परिश्रमपूर्वक शोध किया गया, यह पुस्तक आधुनिक भारत के निर्माण में चुनावों की भूमिका का संदर्भ देती है।  यह पुस्तक भारत के चुनाव आयोग द्वारा चुनावों को वास्तव में लोगों के फैसले को प्रतिबिंबित करने के लगातार प्रयासों पर केंद्रित है।


 एक अन्य प्रकाशन 'वोट का संकल्प - भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस की एक दशकीय यात्रा' भी लॉन्च किया जाएगा।  पुस्तक हीरक जयंती समारोह से लेकर ईसीआई द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह की यात्रा को प्रस्तुत करती है।  देश के मतदाताओं को समर्पित, प्रकाशन, विशेष रूप से, इसके चित्रलिपि उन कर्मियों को प्रेरित करने के लिए निश्चित हैं जो चुनावी लोकतंत्र के 'फ्रंटलाइन वारियर्स' के रूप में सेवा करते हैं।


 चल रहे विधानसभा चुनाव 2022 के लिए रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से हर वोट के महत्व को दोहराने के लिए सोशल मीडिया पर एक राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता- 'मेरा वोट मेरा भविष्य है- एक वोट की शक्ति' भी शुरू की जाएगी। गाने जैसी श्रेणियों के साथ,  स्लोगन, क्विज, वीडियो मेकिंग और पोस्टर डिजाइन, प्रतियोगिता सभी के लिए खुली होगी।  विजेताओं को रोमांचक नकद पुरस्कार और प्रशंसा के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।


 2011 के बाद से, भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस, यानी 25 जनवरी 1950 को चिह्नित करने के लिए पूरे देश में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता रहा है। एनवीडी उत्सव का मुख्य उद्देश्य प्रोत्साहित करना, सुविधा प्रदान करना और  विशेष रूप से नए मतदाताओं के लिए अधिकतम नामांकन।  देश के मतदाताओं को समर्पित, इस दिन का उपयोग मतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाने और चुनावी प्रक्रिया में सूचित भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।


 रश्मि राय

 निदेशक और संस्थापक

 ॐ टीम


 -पेरेंटिंग कोच और करियर काउंसलर

 https://rashmicareercounseller.com/

Post a Comment

0 Comments