कैरियर गाइडेंस : पैरामेडिकल साइंसेज

 



 पैरामेडिकल साइंसेज

 स्वास्थ्य देखभाल, सार्वजनिक स्वास्थ्य और सार्वजनिक सुरक्षा का प्रतिच्छेदन है।

 हम अक्सर यह मान लेते हैं कि यह सुनिश्चित करने की पूरी जिम्मेदारी केवल डॉक्टर ही है जो यह सुनिश्चित करती है कि हम अपने पैरों पर वापस आ गए हैं!  हम यह महसूस करने में विफल रहते हैं कि यह पेशेवरों की एक टीम है जो यह सुनिश्चित करने के लिए काम करती है कि हम ओलों और स्वस्थ हो जाएं।  जब हम बीमार पड़ते हैं, तो डॉक्टर के पास जाना उपचार प्रक्रिया का केवल एक हिस्सा होता है।  बाकी, परीक्षण से (बीमारी की पहचान करने में मदद करने के लिए), दवाओं के वितरण से लेकर ऑपरेशन के बाद की देखभाल तक का काम फार्मासिस्ट, नर्स, रेडियोलॉजिस्ट आदि द्वारा किया जाता है। इनमें से प्रत्येक पेशेवर एक कठोर पाठ्यक्रम का पालन करते हैं और एक बनने के लिए प्रशिक्षण लेते हैं।  पेशेवर।

 इस खंड में, हम पैरामेडिकल साइंसेज के अंतर्गत आने वाले पाठ्यक्रमों को देखेंगे, अर्थात ऐसे पाठ्यक्रम जो एक व्यक्ति को पैरामेडिकल प्रोफेशनल बनने में सक्षम बनाते हैं।



 रीढ़ की हड्डी की चोट प्रबंधन, फ्रैक्चर प्रबंधन, प्रसूति, जलने का प्रबंधन और मूल्यांकन, और सामान्य घटना दृश्यों का मूल्यांकन पैरामेडिकल साइंस के क्षेत्र में काम के महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं।  कुशल पैरामेडिकल पेशेवरों की बढ़ती मांग ने युवा उम्मीदवारों के लिए करियर के कई अवसर खोले हैं।  कई पैरामेडिकल संस्थान डिग्री और डिप्लोमा स्तर पर पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

 एक पैरामेडिक के रूप में काम करने के लिए एक विशिष्ट कौशल सेट की आवश्यकता होती है।  एक सफल पैरामेडिक बनने के लिए, एक व्यक्ति में रोटेशनल शिफ्ट में काम करने की क्षमता होनी चाहिए और आपात स्थिति के दौरान सही निर्णय लेने के लिए दिमाग की उपस्थिति होनी चाहिए।  वह शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और घायल व्यक्ति के इलाज के लिए सही एहतियाती उपायों का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।  पैरामेडिक्स स्वास्थ्य और चिकित्सा क्षेत्र में प्रमुख खिलाड़ी हैं।  पैरामेडिक्स के बिना, संपूर्ण स्वास्थ्य उद्योग गियर से बाहर है और लगभग गैर-कार्यात्मक है।


 रोगियों की संख्या में वृद्धि, विभिन्न प्रकार की बीमारियों और गहन उपचार की मांग ने पैरामेडिकल पेशेवरों के लिए मार्ग प्रशस्त किया है जो विशेषज्ञ तकनीशियन या चिकित्सक हैं जो मानव स्वास्थ्य देखभाल के लिए बेहतर गुणवत्ता प्रदान करते हैं।  इस प्रकार, पैरामेडिकल साइंसेज का क्षेत्र लगातार बढ़ता महत्व और मांग प्राप्त कर रहा है और स्वास्थ्य क्षेत्र में आकर्षक कैरियर के अवसरों की ओर भी अग्रसर है।


 पात्रता:

 एक उम्मीदवार को प्रत्येक विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (पीसीबी) के साथ कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए।  आवश्यक न्यूनतम आयु 17 वर्ष है।


 पैरामेडिसिन में कुछ प्रमुख धाराओं में शामिल हैं:

 भौतिक चिकित्सा:

 यह एक स्वास्थ्य देखभाल पेशा है जो मुख्य रूप से परीक्षा, मूल्यांकन, निदान और शारीरिक हस्तक्षेप के माध्यम से हानि और अक्षमता के उपचार और गतिशीलता, कार्यात्मक क्षमता, जीवन की गुणवत्ता और आंदोलन क्षमता को बढ़ावा देने से संबंधित है।

 एक फिजियोथेरेपिस्ट शारीरिक व्यायाम चिकित्सा, अन्य चिकित्सीय एजेंटों जैसे गर्मी, विकिरण, पानी, बिजली आदि का उपयोग मालिश के साथ कमजोरियों को ठीक करने और क्षतिग्रस्त मांसपेशियों, जोड़ों और हड्डियों के पुनर्निर्माण के लिए करता है।

 कोर्स: जिस कोर्स को करना होगा वह फिजियोथेरेपी (बीपीटी) में बैचलर कोर्स है, जो 6 महीने की इंटर्नशिप के साथ 4.6 साल का कार्यक्रम है।

 प्रवेश के लिए आवश्यक योग्यता: एक उम्मीदवार को विज्ञान में जीव विज्ञान के साथ प्रत्येक विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए।  आवश्यक न्यूनतम आयु 17 वर्ष है।  कॉलेज/विश्वविद्यालय के मानदंडों के आधार पर अतिरिक्त पात्रता हो सकती है।  पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रवेश परीक्षा के आधार पर होते हैं।


 भौतिक चिकित्सा में अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा

 फिजियोथेरेपी में उच्च अध्ययन के लिए यूएसए सबसे पसंदीदा स्थान है।  जैसा कि अन्य पाठ्यक्रमों के लिए था, भौतिक चिकित्सा अभ्यास केवल तभी शुरू किया जा सकता है जब छात्र ने आवश्यक मास्टर डिग्री पूरी कर ली हो और फिर लाइसेंस के लिए आवेदन कर दिया हो।  भौतिक चिकित्सा में स्नातक कार्यक्रम के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए छात्रों को स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होगी या फिर फिजियोथेरेपी में।  कुछ विश्वविद्यालय इस बात को अधिक महत्व नहीं देते हैं कि छात्र ने अपनी स्नातक डिग्री के लिए किस विषय या क्षेत्र का अध्ययन किया है, जबकि अन्य को स्वास्थ्य सेवा उद्योग से संबंधित किसी चीज़ में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है, जैसे कि नर्सिंग, पोषण, जीव विज्ञान, शरीर रचना विज्ञान, या व्यायाम  विज्ञान।


 पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले प्रमुख कॉलेज हैं:

 • दक्षिण कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय • वाशिंगटन विश्वविद्यालय

 • पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय

 • डेलावेयर विश्वविद्यालय

 स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों के अलावा, कुछ संस्थान भौतिक चिकित्सा/भौतिक चिकित्सा में प्रमाणपत्र स्तर और डिप्लोमा स्तर के अध्ययन भी प्रदान करते हैं।  इसके अलावा, कुछ छोटे पाठ्यक्रम (महीने/दो महीने लंबे) काफी प्रचलित हैं।


 धन्यवाद

 रश्मि राय

 सीनियर करियर काउंसलर।

 (9910629386)


 https://rashmicareercounseller.com/

Post a Comment

0 Comments