23 फरवरी को निरंकारी भवन के आसपास चलेगा सफाई अभियान

 23 फरवरी को निरंकारी भवन के आसपास चलेगा सफाई अभियान



गुरुग्राम, 19 फरवरी 2022।

सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के पावन आशीर्वाद से निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के जन्म दिवस 23 फरवरी बुधवार को गुरुग्राम के बसई रोड और सैक्टर 31 तथा अन्य निरंकारी भवनों के आसपास के क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान प्रांगण व आसपास के क्षेत्र,  आवागमन के मार्गों आदि में सफाई की जाएगी।

‘प्रदुषण अन्दर हो या बाहर, दोनों ही हानिकारक हैं’ निरंकारी भक्त इसलिए मन और वातावरण को स्वच्छ रखने में प्रयासरत रहते हैं। मानवीय जीवन का अर्थ ही यही है कि दूसरों के लिए काम आया जाये। अध्यात्म की दृष्टि में मन व आत्मा की सफाई प्रभु निरंकार को स्मरण करने तथा इसके सत्संग से हो जाती है। इसके साथ आस-पास के वातावरण को सुंदर व स्वच्छ रखना आवश्यक होता है, इसी उदेश्य से यह सफाई अभियान चलाये जाते हैं।

इस सफाई अभियान का नेतृत्व गुरुग्राम ब्रांच के संयोजक एम सी नागपाल करेंगे। प्रात: 7 बजे प्रार्थना करके सफाई सेवा शुरू की जाएगी और लगभग 10 बजे संपन्न होगी। सफाई करने के साथ साथ वातावरण एवं पर्यावरण को संरक्षित रखने की प्रेरणा दी जाएगी।

इसमें संत निरंकारी सेवादल, मिशन के स्वयंसेवक तथा अन्य सक्रिय भक्त, भाई-बहन भाग लेंगे।

उल्लेखनीय है कि संत निरंकारी मिशन 2003 से हर वर्ष निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के जन्म दिवस 23 फरवरी को देशभर में सफाई अभियान चलाता आ रहा हैं। जब से ’स्वच्छ भारत अभियान’ आरंभ हुआ मिशन की ओर से भी प्रतिवर्ष अतिरिक्त सफाई अभियान आयोजित किये जाते हैं और राष्ट्रीय स्मारकों, समुद्र, नदियों तथा घाटों के तटों, रेलवे स्टेशनों, अस्पतालों, पार्कों तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर विशेष ध्यान दिया जाता रहा है। मिशन स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यवसायिक प्रशिक्षण के क्षेत्रों में समाज के प्रति महत्वपूर्ण योगदान देता आ रहा है।



Please share your NEWS on below source and follow us also

Email-ajeybharat9@gmail.com

Whatsapp Group https://chat.whatsapp.com/ClaOhgDw5laFLh5mzxjcUH

http://facebook.com/Ajeybharatkhabar

http://youtube.com/c/Ajeybharatnews

http://instagram.com/ajeybharatnews

Twitter@ajeybharatnews

Post a Comment

0 Comments