श्री दीपक जैन, महानिदेशक, एफआईआई के नेतृत्व में भारतीय उद्योग संघ का प्रतिनिधिमंडल नेपाल दौरे पर



 भारतीय उद्योग संघ, भारत का एक प्रतिनिधिमंडल जिसमें भारत और नेपाल के 15 सदस्य शामिल हैं, नेपाल की यात्रा कर रहे हैं। 22 मार्च 2022 से शुरू होने वाले 5 दिवसीय दौरे में, श्री दीपक जैन, महानिदेशक, एफआईआई के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने नेपाल के निवेश बोर्ड, नेपाल सरकार, काठमांडू से मुलाकात की और आपसी हित के मामलों पर चर्चा की। आईबीएन नेपाल की केंद्रीय एजेंसी है और नेपाल के माननीय प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में है। बोर्ड के श्री सुशील भट्ट सीईओ ने नेपाल सरकार की ओर से विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की और उन्हें श्री रमेश अधिकारी, अंडर सेकेरी टू गवर्नमेंट द्वारा सहायता प्रदान की गई थी। श्री भट्टा ने दोनों देशों के बीच आयात और निर्यात के विभिन्न खंडों पर प्रकाश डाला और नेपाल में निवेश की प्रक्रिया के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि नेपाल में निवेश अनुमोदन की दो एजेंसियां हैं, उद्योग विभाग और नेपाल का निवेश बोर्ड। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजनाओं पर बड़ा ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नेपाल में किए गए निवेश के लिए परियोजना निर्माण के लिए आवश्यक उपकरणों पर पूंजीगत सब्सिडी, परियोजना कार्यान्वयन के दौरान बिजली टैरिफ पर आंशिक सब्सिडी, कर या निर्यात सब्सिडी पर अतिरिक्त रियायत, सीमा शुल्क पर रियायत और आयात के लिए अन्य कर / शुल्क जैसे लाभ हैं। परियोजना निर्माण के लिए आवश्यक उपकरण, सब्सिडी वाली दर पर सरकारी स्वामित्व वाले बुनियादी ढांचे का उपयोग, बैंक गारंटी सुविधा या गैर-उपभोज्य मशीनरी के लिए सीमा शुल्क पर रियायत और परियोजना कार्यान्वयन के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण जैसे लाभ हैं।

साथ ही, बोर्ड द्वारा निर्दिष्ट आर्थिक और अन्य लाभ भी हैं। प्रतिनिधिमंडल को स्वास्थ्य और शिक्षा, और संचार, विनिर्माण, खनन और पर्यटन के क्षेत्रों में विभिन्न अवसरों के बारे में जानकारी दी गई।



श्री दीपक जैन ने एफआईआई के दृष्टिकोण को प्रस्तुत किया और बताया कि कैसे एफआईआई अवसरों के निर्माण , सरकार और उद्योग के बीच योगदान दे रहा है। उन्होंने उल्लेख किया कि एफआईआई उद्योग के विभिन्न आयामों पर काम कर रहा है और कहा कि एफआईआई दो देशों के बीच निवेश को बढ़ावा देने के लिए इस संवाद को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है। दक्षिण-एशियाई क्षेत्र भारतीय और वैश्विक व्यवसायों के लिए पसंदीदा व्यापार और निवेश क्षेत्रों में से एक बन रहा है और एफआईआई इस क्षेत्र पर विशेष ध्यान देता है।



 इसके अलावा, भू-आर्थिक सहयोग के लिए एक प्रमुख ब्लॉक के रूप में आने के अलावा, यह क्षेत्र भारत की भू-राजनीतिक और भू-सामाजिक स्थिति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। श्री वेद प्रकाश शर्मा, कंट्री कोऑर्डिनेटर- एफआईआई नेपाल के नेतृत्व में एफआईआई नेपाल चैप्टर टीम ने काठमांडू हवाई अड्डे पर श्री दीपक जैन डीजी एफआईआई के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल का बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया। भारतीय व्यापार समुदाय ने भी एफआईआई प्रतिनिधिमंडल का गर्मजोशी से स्वागत किया। इसने संबंधों को और मजबूत किया और व्यापारिक समुदायों के बीच जुड़ाव को बढ़ाया। एफआईआई टीम को पारंपरिक नेपाली पटका से सम्मानित किया गया।

Please follow us also

Email-ajeybharat9@gmail.com

Whatsapp Group https://chat.whatsapp.com/ClaOhgDw5laFLh5mzxjcUH

http://facebook.com/Ajeybharatkhabar

http://youtube.com/c/Ajeybharatnews

http://instagram.com/ajeybharatnews

Twitter@ajeybharatnews

Post a Comment

0 Comments