शरीर को स्वस्थ ही नहीं, मानसिक मजबूती भी देता है योग: सुधीर सिंगला

शरीर को स्वस्थ ही नहीं, मानसिक मजबूती भी देता है योग: सुधीर सिंगला



-योग महोत्सव के कर्टन रेजर कार्यक्रम के तहत संगोष्ठी में कही यह बात


गुरुग्राम। विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि योग को हम अपने जीवन का हिस्सा बना लें। निरोग रहने के लिए योग बहुत जरूरी है। काफी हद तक हम योग करके बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। यह बात उन्होंने गुरुवार को आयुष विभाग हरियाणा, हरियाणा योग आयोग द्वारा आयोजित योग महोत्सव के कर्टन रेजर कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय विचार संगोष्ठी में बोलते हुए कही। इस अवसर पर योगाचार्य एवं भाजपा सीता मंडल से सज्जन सिंह, जिला आयुष अधिकारी मंजू कुमारी व कई समाजसेवी व अधिकारी मौजूद रहे।


विधायक सुधीर सिंगला ने लोगों को योग के फायदों के बारे में बताया और कहा कि हम सभी को योग को अपने जीवन में लाना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रचारित व प्रसारित करना चाहिए। योग केवल एक शारीरिक व्यायाम ही नहीं है, बल्कि यह व्यक्ति अथवा योग करने वाले की मानसिक अवस्था को भी नियंत्रित करता है। यही वजह है कि महर्षि पतंजलि ने योग को मनुष्य के अंत:करण में चित्त में उठने वाली वृत्तियों और प्रवृत्तियों के निषेध के रूप में भी परिभाषित किया है। योग और योगासनों को केवल कुछ शारीरिक अवस्थाओं तक ही सीमित नहीं माना जा सकता। योग के आसनों कि संख्या असंख्य है। अगर आपने अभी तक स्वस्थ जीवन के लिए योग नहीं अपनाया है तो इसे अपनाएं। योग हमें बैठने का तरीका, प्राणायाम तथा ध्यान सिखाता हैं। नियमित रूप से अभ्यास करने वाले को असंख्य लाभ प्राप्त होते हैं। 


बदलती जीवनशैली के साथ लोगों में भी कई बदलाव आते हैं। जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है और ऐसे में हर दूसरे व्यक्ति की बड़ी समस्या हमारा वजन बढऩा है। इस समस्या का समाधान तभी संभव है, जब आप खुद को थोड़ा समय देंगे। योग वजन कम करने में आपकी पूरी मदद करेगा। दिन भर में कुछ मिनट का योग दिन भर की चिंताओं से मुक्ति दिलाता हैं। योगासन, प्राणायाम और ध्यान तनाव दूर करने का कारगर उपाय हैं। योग शरीर को तनाव और हानिकारक पदार्थों से मुक्त करता हैं।

Please follow us also

Email-ajeybharat9@gmail.com

Whatsapp Group https://chat.whatsapp.com/ClaOhgDw5laFLh5mzxjcUH

http://facebook.com/Ajeybharatkhabar

http://youtube.com/c/Ajeybharatnews

http://instagram.com/ajeybharatnews

Twitter@ajeybharatnews

Post a Comment

0 Comments