स्कूलों में बच्चों के सर्वांगीण विकास के प्रति सरकार गंभीर: नवीन गोयल

 


-एक से सात जून 2022 तक गुरुग्राम के 76 छात्रों के एडवेंचर टूर को किया रवाना

-अधिक अंक लेने वाले विद्यार्थियों को मिला इस टूर पर जाने का मौका

गुरुग्राम। बुधवार को गुरुग्राम से पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने नौवीं से 12वीं कक्षा में अधिक अंक लेने वाले विद्यार्थियों के एडवेंचर टूर को झंडी दिखाकर मनाली के लिए रवाना किया। हरियाणा शिक्षा निदेशालय की ओर से एक से 7 जून तक इन प्रतिभाशाली बच्चों को मनाली में एडवेंचर टूर पर भेजा गया है। नवीन गोयल ने विद्यार्थियों को इस एडवेंचर टूर के दौरान सप्ताहभर तक साहसिक गतिविधियों में भाग लेकर ज्ञान अर्जित करने की बात कही।     



जिला शिक्षा अधिकारी इंदू बोकन कसाना, पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा सह-प्रमुख राजेश गुलिया, राजेश मित्तल, सहायक रोजगार अधिकारी (एईओ) जगदीश अहलावत की मौजूदगी में नवीन गोयल ने 76 विद्यार्थियों के दल को एससीईआरटी परिसर से एडवेंचर टूर के लिए बसों को झंडी दिखाकर रवाना किया। नवीन गोयल ने कहा कि इस टूर पर आने वाला सारा खर्चा हरियाणा सरकार की ओर से वहन किया जाएगा। इस एडवेंचर टूर को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्साह देखने को मिला है। इससे विद्यार्थियों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि स्कूलों में गुणवत्तापरक शिक्षा देने के साथ-साथ हरियाणा सरकार बच्चों के सर्वांगीण विकास पर काम कर रही है। यह टूर भी इसी का हिस्सा है। पहले गु्रप में गुरुग्राम, नूंह, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, रोहतक जिलों से बच्चों को टूर पर भेजा गया है। नवीन गोयल ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि सरकारी स्कूलों के प्रतिभावान बच्चों को इस तरह से विशेष टूर तैयार करके उन्हें भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराकर सरकार ने पढ़ाई का बेहतर माहौल तैयार किया है। गुरुग्राम के स्कूलों में सीएसआर कोटे के तहत सरकार ने कंपनियों का बजट शिक्षा पर खर्च कराया है। पढ़ाई का बेहतर माहौल बनाने के लिए सरकार ने सामान्य स्कूलों को संस्कृति स्कूल नाम देकर उनकी कायापलट की है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रतिभावन बच्चों को टूर पर भेजने की यह शुरुआत भविष्य में अन्य बच्चों में पढ़ाई के प्रति गंभीरता लाएगी। दूसरे बच्चे भी ऐसे कार्यक्रमों से आकर्षित होकर अपनी पढ़ाई बेहतरी से करेंगे। 

जिला शिक्षा अधिकारी इंदू बोकन कसाना के अलावा गुडग़ांव ब्लॉक से प्रिंसिपल सुनील कुमार, क्षमता कुमारी एवं मनप्रीत कौर, सोहना खंड से प्रिंसिपल श्याम राघव एवं मंजू यादव, पटौदी खंड से प्रिंसिपल राजेश मित्तल एवं नीरू कुमारी, फरूखनगर खंड से प्राध्यापक मनोज कुमार एवं अलका कुमारी इस भ्रमण में कोऑर्डिनेटर के रूप में साथ गए हैं।

Post a Comment

0 Comments