पर्यावरण को सामाजिक आंदोलन बनाकर काम करें: जगदीश ग्रोवर

 पर्यावरण को सामाजिक आंदोलन बनाकर काम करें: जगदीश ग्रोवर



-रविवार से 75 शहीदों के नाम पौधारोपण करके प्रदेशभर में अभियान शुरू

-हर व्यक्ति अपने नाम से लगाए एक पेड़: आदित्य धनखड़

-भाजपा नेता नवीन गोयल के नेतृत्व में हरियाणा में लगाए जाएंगे लाखों पेड़


गुरुग्राम। हरी की धरती हरियाणा को हरा-भरा करने के लिए रविवार को राज्यव्यापी मुहिम शुरू हो गई। भारतीय जनता पार्टी के पर्यावरण संरक्षण विभाग की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस पर आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में कमला नेहरू पार्क में 75 शहीदों के नाम 75 पौधे लगाकर इस अभियान को शुरू किया गया। इस अभियान को मेरा पेड़-मेरी जिम्मेदारी नाम दिया गया है, ताकि पेड़ लगाने वाले कार्यकर्ता, आम जनता उन पेड़ों की बड़े होने तक उनकी संभाल कर सकें। 



इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आरएसएस के गुरुग्राम महानगर संघचालक जगदीश ग्रोवर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ के पुत्र आदित्य धनखड़ और पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता वन संरक्षक दक्षिण हरियाणा वासवी त्यागी ने की और समाजसेवी आरएन गुप्ता व जेएन मंगला भी विशेष तौर पर मौजूद रहे। सभी अतिथियों ने स्वयं पेड़ लगाकर इस अभियान को गति दी। 


इस अवसर पर जुटे सैंकड़ों कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए गुरुग्राम महानगर संघचालक जगदीश ग्रोवर ने कहा कि हरियाली बढ़़ाकर प्रदूषण खत्म करने की दिशा में यह अच्छा प्रयास है। पर्यावरण संरक्षण विभाग के कार्यकर्ता इस काम में निरंतर लगे भी रहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे प्रयासों से ही प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकता है। जगदीश ग्रोवर ने आगे कहा कि सरकार के भी यही प्रयास हैं कि हम सब मिलकर पर्यावरण बचाने की मुहिम में शामिल हों। पर्यावरण को सामाजिक आंदोलन बनाकर काम करें। इसमें हर आम और खास की भूमिका सुनिश्चित होनी चाहिए। तभी हम हरियाली बढ़ाकर पर्यावरण प्रदूषण का स्तर घटा सकते हैं। चाहे हम कहीं पर भी रहते हों, वहां अपने नाम का, अपने बुजुर्गों, बच्चों के नाम का एक परिवार एक पेड़ भी लगाएं तो हरे-भरे जंगल खड़े करने में समय नहीं लगेगा। इस काम के लिए जुनून होना चाहिए। अपने बच्चों को भी ऐसे आयोजनों में शामिल करना चाहिए, ताकि वे सीख सकें कि उन्हें भी यह काम निरंतर करते रहना है। 


त्योहार की तरह मनाएं पर्यावरण दिवस: आदित्य

आदित्य धनखड़ ने कहा कि आज का दिन हम सबके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। जैसे हम अपने त्योहार मनाते हैं, ऐसे ही हमें पर्यावरण दिवस मनाना चाहिए। इस दिवस पर परिवार का हर सदस्य अपने नाम से पेड़ लगाए और उनकी देखभाल करे। इस तरह की चलन अगर एक बार शुरू हो गया तो फिर हम प्रदूषण पर जीत हासिल कर लेेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदूषण फैलाने में हम सबकी किसी न किसी रूप में भूमिका जरूर होती है। इसलिए सभी पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें। 


मेरा पौधा-मेरी जिम्मेदारी संकल्प लिया: नवीन गोयल

पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में देश आजादी का 75वां वर्ष अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। ऐसे में विभाग ने इसी को लेकर रविवार को पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण करने की योजना बनाई। देश के 75 शहीदों के नाम से रविवार को पौधे लगाए गए। इस अवसर पर पूरे विधि-विधान के साथ हवन भी किया गया। नवीन गोयल ने कहा कि इस अवसर पर संकल्प लिया गया है कि मेरा पौधा-मेरी जिम्मेदारी से हर कोई पौधों की देखभाल करेगा। उन्हें खाद-पानी देगा। श्री गोयल ने गुरुग्राम समेत पूरे प्रदेश के कार्यकर्ताओं, आम जनता से आग्रह किया है कि सभी एक-एक पौधा जरूर लगाएं। जितने पौधों की जरूरुत होगी, उतने दिए जाएंगे। हमारी मेहनत तभी कामयाब मानी जाएगी, जब 90 प्रतिशत से अधिक पौधे हम जिवित बचा पा सकेंगे। 

इस अवसर पर राजेश गुलिया, प्रवीण अग्रवाल, जितेश गोगिया, एमएम स्कूल के प्रबंधक मनोज गुप्ता, ललित क्रांतिकारी, पुनित अग्रवाल, अदलखा, विजय वर्मा, गगन गोयल एवं आशा गोयल, अमन हुड्डा, सुधीर कलसन, गुरुद्वारा सिंह सभा के प्रधान शेर दिल सिंह, धर्मेंद्र बजाज, रमेश कामरा, महेंद्र सेतिया समेत अनेक लोग मौजूद रहे और सभी ने मिलकर पौधारोपण किया।

Post a Comment

0 Comments