ओधोगिक शांति से ही ओधोगिक विकास संभव है: दिनेश कुमार

 


 गुरुग्राम/ अजय वैष्णव                                                  फ़ेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री गुरुग्राम द्वारा आयोजित बैठक में गुरुग्राम के डिप्टी लेबर कमिश्नर भगत प्रताप सिंह ओर दिनेश कुमार ने शिरकत की। दोनों उप-श्रमायुक्त भगत प्रताप ओर दिनेश कुमार बुधवार देर शाम फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री गुरु ग्राम द्वारा आयोजित प्रबंधन एवं श्रम विभाग की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे। मीटिंग की अध्यक्षता एफआईआई के प्रदेश महासचिव दीपक मैनी कर रहे थे।  मीटिंग के दौरान उपस्थित सैकड़ों उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए उप श्रम आयुक्त भगत प्रताप ने कहा कि प्रदेश सरकार की भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टॉलरेंस के सिद्धांत पर काम किया जाएगा। उन्होंने उद्योगपतियों को आश्वासन दिया कि श्रम विभाग श्रमिकों के कल्याण के साथ-साथ उद्योगपतियों के हितों का भी पूरी तरह से ध्यान रखेगा। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग हरियाणा के  प्रत्येक औद्योगिक क्षेत्रों में श्रम कानूनों की परिपालना पूर्ण रूप से कराएगा । 


उन्होंने कहा कि श्रमिक और प्रबंधन एक ही सिक्के के दो पहलू हैं और दोनों एक दूसरे के बिना अधूरे हैं ।उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास के लिए कार्यस्थल पर संबंध दोस्ताना और सौहार्द पूर्ण होने चाहिए ।उन्होंने बताया कि श्रम विभाग की पूरी कोशिश रहेगी कि गुरुग्राम जैसे बड़े औद्योगिक क्षेत्रों में किसी भी प्रकार का विवाद ना हो l इसके लिए श्रम विभाग समय-समय पर यूनियन और प्रबंधन के साथ संवाद स्थापित करेगा। भगत प्रताप ने कहा कि किसी भी उद्योगपति को कोई  भी समस्या हो तो वे सीधे उनके कार्यालय में मिल सकते है। मीटिंग में उपस्थित डिप्टी लेबर कमिश्नर दिनेश कुमार ने कहा कि किसी भी उद्योग के क्षेत्र में अशांति बर्दाश्त नहीं की जाएगी l उन्होंने भी उपस्थित सभी उद्योगपतियों को यह आश्वासन दिया कि बिना किसी भेदभाव के दोनों पक्षों के हितों को ध्यान में रखकर श्रम कानूनों की परिपालना कराई जाएगी। 

बैठक की अध्यक्षता करते हुए एफआईआई के प्रदेश महासचिव दीपक मेनी ने कहा कि उनकी संस्था श्रम विभाग के साथ मिलकर अपने क्षेत्रों में श्रम कानूनों की परिपालन करवाने में सहयोग करेंगे। उन्होंने बैठक के दौरान सभी उद्योगपतियों का आह्वान किया की अपने अपने उद्योगों में श्रम कानूनों को पूर्ण रुप से लागू करें। मीटिंग में उपस्थित वरिष्ठ श्रम कानून सलाहकार आर एल शर्मा एडवोकेट ने बताया कि बहुत जल्द नए श्रम कानूनों का नोटिफिकेशन केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है, जिसकी परिपालना के लिए सभी उद्योग तैयार रहें। फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री गुरुग्राम के अध्यक्ष पीके गुप्ता तथा महासचिव एसपी अग्रवाल ने फूलों का गुलदस्ता भेंट करके दोनों डिप्टी लेबर कमिश्नर का स्वागत किया। इस कार्यक्रम के दौरान फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री की तरफ से दीपक मैनी, पी.के. गुप्ता, जी पी गुप्ता, आर.एल. शर्मा, अमन गुप्ता, विनोद गुप्ता, डॉ. एस.पी. अग्रवाल, डी. पी. गौड़, हरिकिशन गोयल, विनय गुप्ता, अशोक बंसल,  हंसराज मक्कड़, डिम्पल अग्रवाल, श्रुति बसई वाला, आरती लांबा, प्रियंका गुप्ता, डॉ के. के. अग्रवाल, के.डी. गुप्ता, नवनीत गोयल, संजय कालड़ा, मोहन गुप्ता, राजेंद्र सैनी , प्रवीण सलूजा, एडवोकेट, राजेश ग्रोवर, एडवोकेट   हरकेश शर्मा, चांद राम शर्मा, हर्ष निझावन, संजीव मैनी, जे. पी. सिंह, सुशील मैनी, राकेश बत्रा, दुर्गेश वाधवा सहित सैकड़ों की संख्या में  उद्योगपति शामिल हुए।

Post a Comment

0 Comments