श्री दुर्गा रामलीला का हुआ भूमि पूजन, 24 सितम्बर से होगी रामलीला

 


-भूमि पूजन के साथ किया गया गणेश विसर्जन

-पूजन के साथ ही रामलीला का मंच बनाने का काम शुरू

गुरुग्राम। श्री दुर्गा रामलीला कमेटी की ओर से शुक्रवार को इस साल की रामलीला का पूर्ण विधिवत रूप से मंत्रोचारण के साथ भूमि पूजन जैकबपुरा स्थित रामलीला स्थल पर किया गया। इस दौरान गणेश जी की पूजा करके उनकी प्रतिमा का विसर्जन भी किया गया। इसी के साथ ही रामलीला का मंच बनाने का भी काम शुरू हो गया। 

श्री दुर्गा रामलीला के चेयरमैन बनवारी लाल सैनी तथा प्रधान कपिल सलूजा (लवली) ने बताया कि भूमि पूजन के साथ ही रामलीला की तैयारियां शुरू हो गई हैं। आगामी 24 सितम्बर से रामलीला का मंचन शुरू होगा। जैसे-जैसे रामलीला की यह तारीख निकट आएगी, वैसे-वैसे तैयारियों को तेज कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद इस बार बिना किसी डर के रामलीला का आनंद ही अलग होगा। पिछले वर्षों को देखते हुए इस वर्ष भी भीड़ को लेकर भी ऐहतियात बरती जाएगी। 

रामलीला कमेटी के निर्देशक अशोक सौदा व गोपाल जलिंद्रा, रामलीला के महासचिव अशोक प्रजापति ने बताया कि एक तरफ  तो कलाकार दिन-रात हुनरमंद बनकर राम लीला का मंचन करने के कड़ा अभ्यास कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ प्रबंधन समिति भी तैयारियों में जुटी है। इस दौरान रामलीला के सभी कलाकार व सदस्य मौजूद रहे। 



रामलीला के मीडिया प्रभारी राज सैनी बिसरवाल ने बताया कि बेसक से कोरोंना जा चुका है लेकिन प्रबंधक कमेटी की तरफ स्वास्थ्य सुरक्षा का खास ध्यान दिया जाएगा। इस वर्ष भी दर्शकों को ऑनलाइन रामलीला दिखाई जाएगी। एक तरफ  तो कलाकार दिन-रात हुनरमंद बनकर राम लीला का मंचन करने के कड़ा अभ्यास कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ रामलीला की मैनेजमेंट कमेटी ने निर्देशकों को जल्द से  जल्द नए कलाकार व पुराने कलाकारों को तैयार करने को कहा है। 

इस दौरान सह चेयरमेन देवेंदर जैन, वरिष्ठ उप-प्रधान विकास गुप्ता, महा सचिव अशोक प्रजापत, कौशाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता, सूरज गोयल, रजनीश पाहुजा, नरेश सैनी, मनोज तवर, कमल सलुजा, जेबी गुप्ता, रामा ठाकुर, मनीष वर्मा, तेजिंदर सैनी, रविंद्र गुप्ता, व सभी कलाकार मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments