सामाजिक बुराइयों, दहेज प्रथा, बाल विवाह, नशाखोरी आदि के समूल नाश का संकल्प ले युवाः- सुष्मा गुप्ता

 सामाजिक बुराइयों, दहेज प्रथा, बाल विवाह, नशाखोरी आदि के समूल नाश का संकल्प ले युवाः- सुष्मा गुप्ता



भारतीय रैडक्रास समिति, हरियाणा राज्य शाखा, चण्डीगढ़ द्वारा दिनांक 07-01-2023 से 13-01-2023 तक पंजाबी र्ध्मशाला, कुरूक्षेत्रा में सात दिवसीय अन्तर्राज्जीय जूनियर रैडक्र्रास प्रशिाक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है । इस शिविर मे अलग-अलग राज्यों बिहार, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उडी़सा, तेलगाना, व हरियाणा के सिरसा, सोनीपत, अम्बाला व फतेहाबाद से 124 जूनियर्स व 23 काउंसलर्स भाग लें रहें है । आज के प्रातःकालीन सत्रा का आरम्भ प्रार्थना व ध्वजारोपण से हुआ ।



इस शिविर का विध्वित उदघाट्न दिनांक 08-01-2023 को मुख्य अतिथि, सुषमा गुप्ता, उपाध्यक्ष, भारतीय रैडक्रास सोसायटी, हरियाणा राज्य शाखा, चण्डीगढ व विशिष्ट अतिथि, मदन मोहन छाबड़ा, मानद सचिव, कुरुक्षेत्रा विकास बोर्ड, कुरुक्षेत्रा़ द्वारा रिबन काटकर व सर जीन हेनरी डयुनान्ट, स्वामी विवेकानन्द और भारत माता के चित्रा पर पुष्प अर्पित करके किया गया । मुख्य अतिथि, सुषमा गुप्ता ने इस अवसर पर विभिन्न राज्यों से आये हुये शिविर के सभी प्रतिभागियों को सम्बोध्ति करते हुये कहा कि आप सभी सामाजिक बुराइयों, दहेज प्रथा, बाल विवाह, नशाखोरी आदि के समूल नाश का बिड़ा उठायें । उन्होनें सभी प्रतिभागियों को गरीब, असहाय जरूरतमंदों की सहायता का संकल्प करवाया । उन्होनें प्रतिभागियों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया ओर उन्होनें कहा कि एक व्यक्ति के रक्तदान से चार लोगों की जिंदगी बच सकती है । रक्तदान महादान है । यदि आप मानवीय सभ्यता को श्रेष्ठतम उपहार देना चाहते है तो वह रक्तदान से बेहतर कोई अन्य उपहार नहीं हो सकता । इसके माध्यम से हम ऐसे मानवीय समाज की स्थापना करते है । जहॉ सभी एक दूसरे की सहायता करने को आतुर है । 


विशिष्ट अतिथि, मदन मोहन छाबड़ा, मानद सचिव, कुरुक्षेत्रा विकास बोर्ड, कुरुक्षेत्रा़ ने कहा कि दीन दुखियों की सहायता और मानवाधिकार के तत्व भारतीय प्राचीन संस्कृति का हिस्सा रहे हैं । उन्होंने चमकौर के युद्ध का जिक्र किया और बताया कि किस प्रकार से भाई कन्हैया दोनों सेनाओं के घायल सैनिकों को पानी पिलाता था तो निश्चित रूप से यह वही धारणा है जिसके लिए इस कैंप के माध्यम से आप लोगों को तैयार किया जा रहा है । आप लगातार दीन दुखियों, जरूरतमंदों की सहायता करेंगे । सामाजिक बुराइयों को दूर करेंगे आवश्यकता पड़ने पर रक्तदान जैसी श्रेष्ट बातों के माध्यम से समाज का भला करेंगे । उन्होनें स्वास्थ्य, सेवा और मित्राता के लिए तन, मन, ध्न से रैडक्रास सोसायटी से जुड़ने का आह्वाहन किया । 


शिविर निदेशक, रामाशीष मण्डल ने मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि का हार्दिक अभिन्नदन करते हुये शिविर में आयोजित होने वाली गतिविध्यिों की विस्तृत जानकारी दी । रणदीव श्योकन्द, सचिव, जिला रैडक्रास समिति, कुरुक्षेत्रा व संयुक्त शिविर निदेशक, विनीत गाबा ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, विभिन्न राज्यों से आये हुय प्रतिभागियों, पत्राकार व छायाकार बंध्ुओं का आभार प्रकट किया । उन्होनें कहा कि पत्राकार लगातार शिविर में होने वाली गतिविध्यिों की खबरें प्रकाशित कर जनजागृति में महत्वपूर्ण भूमिका निभातें है । 


    इस अवसर पर संयुक्त शिविर निदेशक, विनीत गाबा, ओम प्रकाश गांध्ी, अजय श्योराण, डॉ0 पंकज गौड़, सदाम हुसैन,  नासरीन, दलीप कुमार आचार्य, डा0 बिलेस प्रवीण, वन्दना रानी,विभा सिंह,खुशबु, गुरदीप सिंह, राजेश कपुर, सूरज मौर्य, विनय चौध्री आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित  थे ।

Post a Comment

0 Comments