जीएमडीए द्वारा होगी सेक्टर 58-115 में स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लाइट की स्थापना

जीएमडीए द्वारा होगी सेक्टर 58-115 में स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लाइट की स्थापना 


- सेक्टर 58-115 में 29 नए जंक्शन की पहचान की गई है, जिनमें पैदल यात्री सिग्नल लाइट सहित स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लाइट की स्थापना जीएमडीए द्वारा की जाएगी। 


गुरुग्राम, 22 नवंबरः गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) जल्द ही गुरुग्राम के जीएमडीए क्षेत्र में सेक्टर 58 से 115 तक पैदल यात्री सिग्नल लाइट सहित स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लाइट की स्थापना का कार्य करेगा। इस प्रस्ताव को कल कोर प्लानिंग सेल (सीपीसी) की बैठक में जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री पी.सी. मीणा ने मंजूरी दे दी। यह परियोजना 6.49 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर क्रियान्वित की जाएगी। 


जीएमडीए के मोबिलिटी डिवीजन द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, इन क्षेत्रों में 29 नए जंक्शन की पहचान की गई है जहां स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल के प्रावधान की आवश्यकता है। स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लाइट एडाप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम (एटीसीएस) से लैस होंगी, जो ट्रैफिक के बेहतर नियमन में मददगार होंगी और नागरिकों को सुगम आवागमन की सुविधा देने के लिए सिग्नल वाले चौराहों पर ट्रैफिक जाम को कम करने में सहायक होंगी।  


इस तकनीक के इस्तेमाल से जंक्शन की प्रत्येक सड़क पर ट्रैफिक की मात्रा के अनुसार ट्रैफिक सिग्नल का समय स्वचालित रूप से समायोजित हो जाएगा। सिग्नल में लगे सेंसर एक विशेष तरफ से आने वाले ट्रैफिक की मात्रा का अनुमान लगाने में सक्षम होंगे और तदनुसार ट्रैफिक के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने और सड़क पर ट्रैफिक को कम करने के लिए हरी बत्ती की अवधि को बढ़ा देंगे। ट्रैफिक सिग्नल लाइट का संचालन गूगल मैप्स द्वारा प्रदान किए गए वास्तविक समय डेटा पर किया जाएगा और यह आपातकालीन वाहनों की आवाजाही को प्राथमिकता देने के लिए ग्रीन कॉरिडोर के निर्माण में भी मदद करेगा। 


“जीएमडीए पहले से ही शहर में मौजूदा ट्रैफिक सिग्नल का नवीनीकरण कर रहा है, जिसमें सेक्टर 1-55 में 111 सिग्नल को स्मार्ट सिग्नल में अपग्रेड किया जा रहा है और काम प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त, गुरुग्राम के सेक्टर 58 -115 में 29 नए जंक्शन की पहचान की गई है जहां इन क्षेत्रों में यातायात प्रबंधन के साथ पैदल यात्रियों की आवाजाही में सुधार के लिए स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल की स्थापना की जाएगी। यातायात के शुरू से अंत तक प्रवाह की निगरानी के लिए ये ट्रैफिक सिग्नल जीएमडीए के इंटीग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) से भी जुड़े होंगे, ”जीएमडीए से मोबिलिटी महाप्रबंधक, श्री आर. डी. सिंघल, ने कहा। 


जिन स्थानों पर नए स्मार्ट सिग्नल स्थापित किए जाएंगे, उनमें खेड़की माजरा की तरफ सेक्टर 102ए/103 डिवाइडिंग रोड, बजघेरा अंडरपास पर सेक्टर 110/110ए/112/113 चौक, सेक्टर 45/52 टी-प्वाइंट विकास मार्ग, द्वारका एक्सप्रेसवे की तरफ पर सेक्टर 101/102/102ए/104 चौक, सेक्टर 93/94/89 टी-प्वाइंट रामपुरा से पटौदी रोड, सेक्टर 86/85/90/89 दादी सती चौक, सेक्टर 81/82/85/86 जय सिंह चौक सेक्टर 90/91/92/93 चौक सहित अन्य जंक्शन शामिल है। जीएमडीए जल्द ही इस काम के लिए टेंडर जारी करेगा।

Post a Comment

0 Comments