गुरुग्राम पुलिस द्वारा महिला सशक्तिकरण की मुहिम

 गुरुग्राम पुलिस द्वारा महिला सशक्तिकरण की मुहिम

 गुरुग्राम पुलिस द्वारा स्कूलों में जाकर महिला सुरक्षा को बढ़ावा देते हुए कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

आज इसी कड़ी में सीडी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 71 में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। फीमेल स्टूडेंट्स और फीमेल टीचर्स को उनके अधिकार एवम उनके कर्तव्यों के बारे में विस्तार से समझाया गया। महिलाओं की सेफ्टी को लेकर विभिन्न कानूनों की जानकारी दी गई जैसे पॉक्सो एक्ट, पोश एक्ट एवम जुवनाइल एक्ट मुख्यत बताए गए। इस एक्ट की भिन्न भिन्न धाराओं के तहत क्या कार्रवाई हो सकती है उसे विस्तार से समझाया गया।

 इसमें सभी छात्राओं ने व सभी अध्यापिकाओं ने हिस्सा लिया। इसमें मुख्य वक्ता हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की असिस्टेंट डायरेक्टर श्रीमती संगीता दास रही। 

महिला थाना पुलिस स्टेशन से सहायक निरीक्षक श्रीमती सुनिता और बादशाहपुर पुलिस स्टेशन सहायक उप निरक्षक श्रीमती बीना अपनी टीम के सदस्यों के साथ इस कार्यशाला में शामिल हुई।

इस मुहिम के तहत आज बच्चो को जुनायल जस्टिस एक्ट के बारे में विस्तार से बताया गया। तथा महिला अध्यापकों को पोश एक्ट के बारे में भिन्न भिन्न उदाहरणों द्वारा बताया गया। तथा छात्राओं को पास्को एक्ट के बारे पुलिस कर्मियों द्वारा अनेको मुकदमों का उदाहरणों द्वारा बतलाया गया। महिलाओं के पक्ष में भिन्न भिन्न IPC की धाराओं को भी बतलाया गया। 112 हेल्पलाइन नंबर तथा 112 इंडिया एप के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। श्रीमती संगीता दास ने सभी महिला अध्यपको को 112 इंडिया एप अपने सामने ही डाउनलोड करवाई।  महिला पुलिस कर्मियों ने विद्यार्थियों को जो सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाए वो विद्यार्थियों में सबसे अधिक रुचिकर रहे।

 स्कूल के डायरेक्टर डॉ यशपाल यादव ने कहा कि अब गुरुग्राम में पुलिस सतर्कता के चलते  डर का माहौल खत्म हो चुका है। क्योंकि 112 हेल्पलाइन नंबर पर तुरंत पुलिस सहायता उपलब्ध हो जाती है जिसकी बदौलत गुरुग्राम में कोई अपराध करने की सोच भी नही सकता। स्कूल की चेयरपर्सन मैडम श्रीमती रेखा यादव ने इसे अब तक का सबसे सफल व विस्तृत जानकारी प्रदप्त वर्कशॉप बताया तथा गुरुग्राम पुलिस व श्रीमती संगीता दास का तहदिल से धन्यवाद किया।

Post a Comment

0 Comments