विशेष स्वच्छता अभियान के तहत उठाया 276 टन कूड़ा

 विशेष स्वच्छता अभियान के तहत उठाया 276 टन कूड़ा

- अभियान के तहत निगम क्षेत्र वासियों को जागरूक करने के लिए चलाया जा रहा अभियान

- दो दिनों के भीतर मानेसर निगम क्षेत्र में पूरी तरह से कूड़ा साफ होगा

- कूड़ा पृथककरण के बारे में स्कूली बच्चों को किया जा रहा जागरूक

मानेसर, 5 दिसंबर।

विशेष स्वच्छता अभियान के तहत मानेसर नगर निगम क्षेत्र में अगले दो दिनों के भीतर कूड़ा पूरी तरह से साफ होना चाहिए। आयुक्त अशोक कुमार गर्ग ने मंगलवार को निगम की सेनिटेशन विंग के अधिकारियों को इस बारे में निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि विशेष स्वच्छता अभियान की सार्थकता को पूरा करना हमारी जिम्मेदारी है। इसके अलावा उन्होंने आमजन से भी अपील करते हुए कहा कि वे घरों से निकलने वाले गीले और सूखे कू़ड़े को अलग-अलग करके डालें। इसके अलावा कूड़े संबंधी शिकायत के लिए निगम क्षेत्रवासी 7428860890, 9821501540 नंबर पर भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

आयुक्त अशोक कुमार गर्ग ने मंगलवार को निगम अधिकारियों के साथ विशेष स्वच्छता अभियान को गति देने के बारे में चर्चा की। आयुक्त ने पिछले पांच दिनों में हुए कामों का ब्यौरा भी स्वच्छता शाखा से मांगा। इसपर सेनिटेशन  ऑफिसर  एमएस सोढ़ी ने बताया कि पिछले पांच दिनों में निगम क्षेत्र से 276 टन कूड़े का उठान किया गया। इसमें 150 टन साॅलिड वेस्ट, 120 टन सीएंडडी वेस्ट, 6 टन हार्टिकल्चर वेस्ट और 500 किलो प्लास्टिक वेस्ट शामिल है। विशेष स्वच्छता अभियान के लिए 26 व्हीकल लगाए गए हैं। आयुक्त ने कहा कि अगले दो दिनों में इस अभियान को और भी अधिक गति के साथ चलाया जाए। आयुक्त ने स्वच्छता शाखा को आदेश देते हुए कहा कि अगले दो दिनों में मानेसर नगर निगम क्षेत्र में कहीं पर भी कूड़े के ढ़ेर या कूड़ा फैला हुआ न मिले। इसका औचक निरीक्षण किया जाएगा। इसके अलावा आयुक्त ने कहा कि लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए आरडब्ल्यूए, मार्केट एसोसिएशन आदि के साथ मिलकर जागरूकता अभियान भी चलाए जाने चाहिए।

इस दौरान उनके साथ संयुक्त आयुक्त दिनेश कुमार, डिप्टी म्युनिसिपल कमिश्नर विनोद नेहरा,एक्सईएन तुषार यादव, सीनियर सेनिटेशन ऑफिसर विजय कौशिक, सेनेटरी इंस्पेक्टर सुमित हुड्डा व मनोज कुमार, एसबीएम कंसल्टेंट जेनिथ चैधरी आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments