गुरुग्राम में बिछाए जा चुके हैं 489 भूमिगत स्मार्ट फीडर

 गुरुग्राम में बिछाए जा चुके हैं 489 भूमिगत स्मार्ट फीडर


औद्योगिक क्षेत्र सेक्टर 37 में 17 से बढ़ाकर 25 फीडर होंगे

गुरुग्राम 05 दिसंबर 2023 ।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक अमित खत्री के निर्देशानुसार बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली आपूर्ति हो रही है। बिजली निगम गुणवत्ता पूर्ण बिजली आपूर्ति करने के लिए प्रतिबद्ध है और निरंतर प्रयासरत है। 


स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के मुख्य अभियंता वीके अग्रवाल ने बताया कि बिजली उपभोक्ताओं को सुचारू बिजली आपूर्ति के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत गुरुग्राम में 11 केवी के 489 फीडरों को भूमिगत बिछाया जा चुका है। इसमें से 482 फीडरों पर लोड चार्ज कर उन्हें चालू भी किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि गुरुग्राम के औद्योगिक क्षेत्र सेक्टर 37 और उसके आसपास के क्षेत्रों में इस समय 17 फीडर मौजूद हैं। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए मौजूदा फीडरों के ओवर लोडिंग और लोड के विभाजन से बचने के लिए 17 फीडर से बढ़ाकर 25 फीडरों के माध्यम से आपूर्ति करने का प्रस्ताव है। 08 फीडरों का काम पूरा हो चुका है और इनमें से 05 को लोड पर ले लिया गया है। कार्यान्वयन कर्ता फर्म मेसर्स टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड की प्रतिबद्धता के अनुसार शेष फीडरों को पूरा करने का लक्ष्य तिथि 31.3.2024 है।

उन्होंने बताया कि बेहतर बिजली आपूर्ति के लिए और औद्योगिक क्षेत्र को समस्या से बचाने के लिए शटडाउन रविवार को ही लिया जाता है। यह थोड़े समय का शटडाउन उपभोक्ताओं को भविष्य में बेहतर बिजली आपूर्ति करने का प्रयास है। किसी भी फीडर को लोड डालकर चालू करने के लिए उसमें बिजली आपूर्ति किया जाना अपरिहार्य है और उसी के लिए थोड़े समय का शटडाउन अनिवार्य हो जाता है। भविष्य में औद्योगिक उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति होने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी, बिजली निगम इसके लिए कार्यरत है।

Post a Comment

0 Comments