ड्रोन की मदद से किए चालानों सहित इस माह अब तक 8377 चालान किए

गुरुग्राम पुलिस का गलत लेन में ड्राइव करने वालों के खिलाफ अभियान जारी, ड्रोन की मदद से किए चालानों सहित इस माह अब तक 8377 चालान किए

गुरुग्राम : 20 दिसंबर 2023


गुरुग्राम पुलिस द्वारा हाईवे को सुरक्षित बनाने की उद्देश्य से लगातार जागरूकता अभियान चलाया जाता है तथा नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाती है। इसी कड़ी में ट्रैफिक पुलिस गुरुग्राम द्वारा रोंग लेन ड्राइविंग करने वाले वाहनों के खिलाफ लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं। इस साल अब तक कुल 25039 रॉन्ग लेन ड्राइविंग के चालान किए जा चुके हैं जिनकी कुल जुर्माना राशि 2 करोड़ 3 लाख 55 हजार 300 रुपए है। जिसमें अब तक सिर्फ दिसंबर माह में 8377 चालान किए हैं, जिसकी कुल जुर्माना राशि 74 लाख 92 हजार 900 रुपए है। गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के इस अभियान से नेशनल हाईवे पर सकारात्मक असर देखा गया है।


ट्रैफिक पुलिस गुरुग्राम ने इस अभियान को जारी रखते हुए एक ड्रोन की सहायता से शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चालान किए थे परंतु अब एक और ड्रोन ट्रैफिक पुलिस को प्राप्त हुआ है| यह ड्रोन रॉन्ग लेन ड्राइविंग को चेक करने के साथ-साथ नंबर प्लेट काफी अच्छी तरीके से पढ़ने में सक्षम है और इसके साथ-साथ इसमें रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है। यह ड्रोन 5 से 6 किलोमीटर दूरी पर जाने में सक्षम है और लेन चेंज करने वाले वाहनों को दूर से ही रिकॉर्डिंग करके चालान करने में मदद करेगा। इसका प्रयोग खेड़की दौला टोल प्लाजा से सरहौल टोल तक किया जा रहा है| कल दिनांक 19.12.2023 को दोनों ड्रोन की सहायता से 414 चालान भी किए गए व श्री सुरेंद्र कुमार, निरीक्षक यातायात  हाईवे द्वितीय द्वारा राजीव चौक एरिया व श्री राजेश कुमार,निरीक्षक यातायात  हाईवे प्रथम द्वारा इफको चौक एरिया में चालान किए गए। इस अभियान की मॉनिटरिंग स्वयं श्री विरेंद्र विज IPS, यातायात पुलिस उपायुक्त, गुरुग्राम व श्री सुरेश कुमार HPS, सहायक पुलिस आयुक्त यातायात हाईवे/मुख्यालय के द्वारा की जा रही है।

यातायात पुलिस गुरुग्राम आमजन से निवेदन करती है कि आप अपने LMV व HMV वाहनों को सड़क पर दाहिने तरफ की दोनों लाइनों को छोड़कर अपनी बाई लाइनों मे ही वाहनों  को चलाएं।

Post a Comment

0 Comments