नारी सशक्त बनेगी तो समाज सशक्त बनेगा।

 


नारी सशक्त बनेगी तो समाज सशक्त बनेगा।

हरियाणा के पुलिस की पहल पर गुरुग्राम शहर को महिलाओं के लिए एक सुरक्षित शहर के तौर पर तैयार करना गुरुग्राम पुलिस की प्राथमिकता है। इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए महिला सुरक्षा एवम सशक्तिकरण कार्यक्रम के अंतर्गत 21-12- 2023 को गुरुग्राम पुलिस द्वारा विवेक हाई स्कूल, सेक्टर 39 में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें महिला पुलिस थाना सेक्टर 51 की महिला पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में श्रीमती संगीता दास ने मुख्य वक्ता के रूप में हिस्सा लिया जो कि हरियाणा शिक्षा विभाग में सहायक निदेशक के पद पर रही हैं। इस कार्यशाला में स्कूल की बच्चियों एवं महिला स्टाफ को विभिन्न प्रकार की सुरक्षा एवं कानूनी जानकारियां दी। 

बच्चियों को सेल्फ डिफेंस भी सिखाया गया तथा फोन पर सोशल नेटवर्क साइटों के जाल से बच कर रहने की बातें समझाई गईं।

सभी ने अपने-अपने वक्तव्य अनुसार बच्चियों एवं महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने का वादा किया ताकि वे सुदृढ़ रूप से समाज का हिस्सा बन अपने जीवन को उज्जवल बना सकें।

महिला पुलिस अधिकारियों ने बताया कि महिला सुरक्षा में उन्नत रणनीतियाँ, प्रथाएँ और नीतियाँ शामिल हैं जिनका उद्देश्य लिंग आधारित हिंसा (या महिलाओं के खिलाफ हिंसा) को कम करना है, जिसमें महिलाओं में अपराध का डर भी शामिल है। भारत में हिंसा और भेदभाव के कारण महिलाओं का जीवन खतरे में पड़ गया है और उन्हें किसी भी सामाजिक गतिविधि में भाग लेने से दूर रखा गया है। कार्यशाला के दौरान महिलाओं की सुरक्षा के  लिए कानून में किए गए प्रावधान के बारे में बताकर उनको जागरूक किया गया। महिलाओं को मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना के खिलाफ आवाज उठाने के लिए भी जागरूक किया गया।

इस कार्यक्रम में विवेक हाई स्कूल के प्रिंसिपल श्रीमती आरती आर्या भी उपस्थित रही।

Post a Comment

0 Comments