शुगर और बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए सबसे आसान फॉर्मूला डॉ अर्चिता महाजन

डॉ अर्चिता महाजन न्यूट्रीशन डाइटिशियन एवं चाइल्ड केयर होम्योपैथिक फार्मासिस्ट एवं ट्रेंड योगा टीचर नॉमिनेटेड फॉर पद्म भूषण राष्ट्रीय पुरस्कार ने बताया कि मानव शरीर मेलाटोनिन का उत्पादन करता है।

यह पीनियल ग्रंथि द्वारा स्रावित एक ‘स्लीप’ हार्मोन है जो हमें सो जाने और सोते रहने की अनुमति देता है। ज्यादातर रात 11 बजे से 3 बजे के बीच यह उत्पन्न होता है, यह किसी भी तरह के प्राकृतिक कृत्रिम प्रकाश के संपर्क में आने पर बाधित हो जाता है।एक रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि जब हम सोते हैं, तो मेलाटोनिन हार्मोन हमारे शरीर में ब्राउन फैट बनाता है, जिससे कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलती है। अंधेरे में सोने से शरीर में मेलाटोनिन ज्यादा मात्रा में बनता है, जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। 

इसलिए रात को कमरे में हमेशा अंधेरा करके ही सोएं। साथ ही, सोने से पहले मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स यूज न करें।नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि सोते समय लाइट ऑन रखना डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकता है। अध्ययन में, यह पाया गया है कि तेज लाइट में सोने से इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ जाता है।

 इसके अलावा, कई अध्ययन हैं जो बताते हैं कि एक अशांत या खराब नींद अन्य चयापचय रोगों को जोड़ने के अलावा, डिप्रेशन, स्तन और प्रोस्टेट के कैंसर का कारण बन सकता है।बटाला शहर और आसपास के लोगों की सुविधा के लिए मैं खुद कपूरी गेट सेवा धाम सेवा भारती की तरफ से सुबह 10:00 से 12 बजे तक और फिर शाम को 3:00 बजे से 5:00 बजे तक मंदिर श्री सिद्ध बाबा बालक नाथ जी हंसली ब्रिज सरपरस्ती अधीन श्री भगत कुणाल जी। सभी प्रकार की समस्याएं जैसे की थायराइड मोटापा डायबिटीज किडनी पेशेंट के लिए डाइट प्लान मिलता है पर्ची सिर्फ ₹30 फीस है

Post a Comment

0 Comments