आरवी हेल्थकेयर की अभूतपूर्व पहल, "ऑपरेशन कम्युनिटी हेल्थ सेवियर्स" कि शुरुआत की


गुरुग्राम। अजय वैष्णव। न्यू गुरुग्राम के प्रमुख 200 बिस्तरों वाले मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, आरवी हेल्थकेयर ने वार्षिक कार्यक्रम, स्पिरिट ऑफ द सीज़न - क्रिसमस कार्निवल के दौरान अपनी अभूतपूर्व पहल, "ऑपरेशन कम्युनिटी हेल्थ सेवियर्स" कि शुरुआत की। विशिष्ट मुख्य अतिथि जनरल दलबीर सिंह सुहाग की उपस्थिति में लॉन्च कार्यक्रम सामुदायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, लगभग 40% सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मौत अस्पताल पहुंचने से पहले ही अत्यधिक रक्तस्राव के कारण जाती है। भारत में होने वाली कुल मौतों में से लगभग 27% मौतें, मृत्यु के समय बिना चिकित्सकीय ध्यान के होती हैं। जबकि, भारत में हर साल 7.5 लाख लोग अचानक हृदय गति रुकने से मर जाते हैं तथा इनमें से 80% से अधिक आपात स्थिति अस्पताल के बाहर होती हैं, केवल 1% भारतीय ही जानते हैं कि सीपीआर कैसे किया जाता है। ऐसी आपातकालीन परिस्थियों से निपटने के लिए "ऑपरेशन कम्युनिटी हेल्थ सेवियर" आरवी हेल्थकेयर की एक अनूठी पहल है, जिसका उद्देश्य आवासीय कल्याण संघों (आरडब्ल्यूए) और समुदाय के सदस्यों को बुनियादी जीवन समर्थन (बीएलएस) प्रशिक्षण और जीवन-रक्षक कौशल में सशक्त बनाना और प्रशिक्षित करना है।


जनरल दलबीर सिंह सुहाग, पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी, पूर्व सेनाध्यक्ष, ने समुदाय में जागरूकता बढ़ाने के लिए आरवी हेल्थकेयर की पहल की सराहना की। उन्होंने आपात स्थिति के दौरान जीवन बचाने के लिए ऐसे प्रशिक्षण सत्रों में सामुदायिक भागीदारी के महत्व पर जोर दिया। विभिन्न आरडब्ल्यूए के अध्यक्षों और सदस्यों को, जिन्होंने ऑपरेशन कम्युनिटी हेल्थ सेवियर्स के लिए अधिकतम प्रतिभागियों को नामांकित करने के लिए स्वेच्छा से काम किया था, मुख्य अतिथि द्वारा कार्यक्रम में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया गया।

क्रिसमस कार्निवल के उत्सवी माहौल के बीच आयोजित लॉन्च कार्यक्रम में आरडब्ल्यूए सदस्यों को मुख्य अतिथि द्वारा कार्यक्रम के पथप्रदर्शक के रूप में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया गया।

 

स्कूली बच्चों और सामाजिक समूहों ने मनमोहक प्रस्तुतियों से उत्सव में चार चांद लगा दिए। बच्चों के लिए बहु-व्यंजन और खेल स्टालों का भी प्रबंध किया गया था। कार्यक्रम सकारात्मकता, खुशी, हंसी और उत्साह के साथ संपन्न हुआ।

Post a Comment

0 Comments