समाजसेवी बोधराज सीकरी की मुहिम रंग लाई - हनुमान चालीसा पाठ का पाँच लाख का आंकड़ा हुआ पार।

 समाजसेवी बोधराज सीकरी की मुहिम रंग लाई - हनुमान चालीसा पाठ का पाँच लाख का आंकड़ा हुआ पार।

गुरुग्राम। श्री बोधराज सीकरी समाज सेवी द्वारा 10 माह पूर्व शुरू की गई हनुमान चालीसा पाठ की मुहिम ने 5 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है। कल दिनांक 26 दिसम्बर 2023, मंगलवार को वैष्णो देवी दरबार गढ़ी हरसरू की सिद्ध पीठ के पवित्र प्रांगण में दरबार की संस्थापिका पूजनीया पूनम माता जी व सह संचालिका डॉक्टर अलका शर्मा की अगुवाई में 172 वाँ "श्री हनुमान चालीसा" के पाठ का आयोजन किया गया। श्री बोध राज सीकरी हनुमान चालीसा पाठ की मुहिम के सूत्रधार द्वारा निर्णय लिया गया था कि पाठ से पहले शंखनाद हो और उसके पश्चात तीन बार ओम का उच्चारण हो और पाठ के अंत में एक माला राम नाम की हो उसी को ध्यान में रखते हुए पहले पंडित भीम दत्त जी द्वारा शंखनाद किया गया उसके पश्चात व्यास पीठ से श्री गजेंद्र गोसाई द्वारा पूर्व की भांति तीन बार सभी को साथ लेकर ओम का उच्चारण किया गया व उसके पश्चात 21 बार "श्री हनुमान चालीसा का पाठ श्री गजेंद्र गोसाई द्वारा संगीतमय तरीके से किया गया। गजेंद्र गोसाई जी पर मां सरस्वती की अपार कृपा है जो पिछले 10 महीने से लगातार सभी को साथ लेकर श्री हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं। जब 21 वाँ श्री हनुमान चालीसा का पाठ " मेरी लगी राम संग प्रीत यह दुनिया क्या जाने" के साथ शुरू किया गया तो वहां उपस्थित लगभग 425 के करीब श्रद्धालुओं ने बड़े प्रेम विभोर होकर नृत्य किया व पाठ का गुणगान किया। उसके पश्चात राम नाम की एक माला का जाप किया गया। व्यास पीठ से गोसाई जी ने सभी आए श्रद्धालुओं का आभार व्यक्त किया एवं सभी को बताया कि जो मुहिम 21-2- 2023 को श्री सीकरी जी ने शुरू की थी उसके तहत आज से पूर्व 495639 पाठ 171 अलग-अलग स्थान पर हुए हैं व 35961साधक जुड़ चुके हैं। सीकरी जी का जो उद्देश्य हनुमान चालीसा के पाठ को लेकर था अब उस से समाज में जागृति आ रही है।


यद्यपि बोधराज सीकरी स्वयं इस समय ऋषिकेश में परम श्रद्धेय आनंदमूर्ति गुरु माँ द्वारा चलाये जा रहे ध्यान शिविर में है परन्तु उसके बावजूद वे पाँच निम्नलिखित स्थानों के संपर्क में रहे जहाँ हर मंगलवार उनकी मुहिम के तहत हनुमान चालीसा का पाठ निरंतर चल रहा है।



कल वैष्णो देवी दरबार में 425 साधकों ने 21-21 बार पाठ किया।


इसी प्रकार जनता रिहैबिलिटेशन सेंटर में पिछले कई मंगलवार से बोधराज सीकरी की अगुवाई में जो हनुमान चालीसा पाठ चल रहा है। वहां भी 40 विद्यार्थियों ने 21-21 बार पाठ किया। 


इसी प्रकार जामपुर शिव मंदिर ईस्ट ऑफ कैलाश में भी 21 साधकों ने 5-5 बार पाठ किया।

 

श्री विजय टन्डन और श्री रणधीर टन्डन इनकी फैक्टरी वी.के.रब प्लास्ट के नाम से जानी जाती है। उनके वर्कर्स ने संकल्प लिया कि वो हर मंगलवार को फैक्ट्री में काम करने से पहले हनुमान चालीसा पाठ करेंगे। इस निमित्त वहां के 75 कर्मचारियों ने 2-2 बार पाठ किया।


इसके अतिरिक्त पंजाबी बिरादरी महा संगठन की महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका श्रीमती ज्योत्सना बजाज ने मंगलवार के दिन जहां-जहां भी हनुमान चालीसा का पाठ हो रहा है। उसके अतिरिक्त जूम के माध्यम से लगभग 22 महिलाओं ने 5-5 बार पाठ किया। 


इससे पहले 171 स्थानों पर हनुमान चालीसा के 495,639 पाठ 35,961 साधकों ने किए थे।


इस मंगलवार के पाठ को मिलाकर 176 स्थानों पर 36,544 साधकों द्वारा 505,769 हनुमान चालीसा पाठ हो चुके हैं।


गोसाई जी ने सभी से प्रार्थना की कि 7 जनवरी 2024 (रविवार) को श्री श्याम मंदिर में श्याम जी महाराज की 400वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में श्याम मंदिर ट्रस्ट के प्रधान श्री बोधराज सीकरी जी ने निर्णय लिया है कि उस दिन आदरणीया पूनम दीदी के नाम से विख्यात श्री वृंदावन धाम बरसाने से वह श्याम मंदिर में अपने भजनों के द्वारा सभी को लाभान्वित करेंगी अत: सभी से प्रार्थना है कि 7 जनवरी 2024 (रविवार) को कार्यक्रम में सह परिवार पधारें व उसके पश्चात लंगर प्रसाद की व्यवस्था भी की गई है वह भी अवश्य ग्रहण करें।

अंत में श्री सुभाष ग्रोवर एडवोकेट एवं ज्योत्सना बजाज ने पूजनीया माता जी एवं डॉक्टर अलका शर्मा का आभार व्यक्त किया। उसके पश्चात डॉक्टर अलका शर्मा ने आए सभी श्रद्धालुओं का और विशेष रूप से सीकरी जी के लिए कहा कि जो उन्होंने मुहिम शुरू की है आज उस मुहिम से पूरे समाज में जाग्रति आ रही है।

इस कार्यक्रम में सर्व श्री सुभाष ग्रोवर एडवोकेट, सी.बी. मनचंदा, रमेश कामरा, किशोरी लाल डुडेजा, युधिष्ठिर अलमादी, रमेश मुंजाल, सुखदेव, धर्मपाल, रमेश अरोड़ा एवं ज्योत्सना बजाज, तरुण शर्मा, आशा सेठ, संतोष पाहुजा, सुषमा अरोड़ा, संतोष, रजनी उपस्थित रही।

Post a Comment

0 Comments