समाजसेवी बोधराज सीकरी की मुहिम - हनुमान चालीसा पाठ का आंकड़ा 5 लाख 19 हजार हुआ पार

 समाजसेवी बोधराज सीकरी की मुहिम  - हनुमान चालीसा पाठ का आंकड़ा 5 लाख 19 हजार हुआ पार - जीवन चलने का नाम चलते रहो सुबह शाम। 

28 जनवरी को रामलला की शोभायात्रा में, जिसका आयोजन पंजाबी बिरादरी महा संगठन गुरुग्राम करने जा रहा है, जय श्रीराम से गूंजेगा गुरुग्राम : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। कल 2 जनवरी मंगलवार को सेक्टर 10 में आयोजित हनुमान चालीसा पाठ में जिसका आयोजन जाने माने अधिवक्ता श्री मुकेश नांगिया ने किया था, उसमें बोधराज सीकरी उपस्थित हुए और श्री गजेंद्र गोसाई द्वारा संगीतमय तरीके से पाठ के उपरांत जिसमें ठंड के कारण गोसाई जी ने नृत्य कराकर लोगों के अंदर जोश और उत्साह भर दिया। उसके उपरांत बोधराज सीकरी ने अपने संबोधन में लोगों से प्रार्थना की 22 जनवरी को एक ऐतिहासिक पल आने वाला है, जिस दिन 500 वर्षों के इंतजार के बाद मर्यादा पुरूषोत्तम राम अपने “लल्ला” रूप में अपने महल में, भवन में पधारेंगे। इस निमित्त प्रातः 11 बजे से 1 बजे के बीच में कोई भी व्यक्ति घर पर न रहकर के अपने नजदीक मंदिर में जाकर इस भव्य प्राण प्रतिष्ठा के समारोह का सीधे प्रसारण के माध्यम से टीवी या एलईडी से साक्षी बनें क्योंकि जिन लोगों ने मंदिर निर्माण के लिए कार सेवा के नाते सेवा की उनमें बहुत से लोग ईश्वर के पास चले गए और बहुत से लोग अयोध्या में जाने में असमर्थ होंगे, लेकिन हमें ईश्वर ने एक ऐसा सुअवसर प्रदान किया है, जिसमें हम इस आयोजन के स्वयं साक्षी बनेंगे। अतः हमें अपने नजदीक मन्दिरों में जाकर इस कार्यक्रम को भव्यता से देखना है और शाम को हर घर के बाहर कम से कम पांच राम दीपक जला करके दिवाली का माहौल पैदा करना है। 

बोधराज सीकरी ने अपील की कि पंजाबी बिरादरी महासंगठन जिसके वे प्रधान हैं ने 28 जनवरी रविवार सुबह 11 बजे दशहरा ग्राउंड, न्यू कॉलोनी गुरुग्राम से एक भव्य और दिव्य शोभा यात्रा का आयोजन किया है, जिसमें राम दरबार, राधा कृष्ण दरबार, शिव दरबार, हनुमान जी का बाहुबली रूप, आर्य समाज की गुरुकुल के थीम वाली झांकी और इस्कॉन की झांकी और महिलाओं की झांकी, संत समाज, हरिद्वार और वृंदावन से साधु समाज और बैंड बाजे, ढोल नगाड़े के साथ बहुत ही लंबी शोभायात्रा का जो आयोजन किया है, उसमें युवा वर्ग और महिला वर्ग अपनी विशेष प्रस्तुतियां दिखाएगा और रामायण में जो ऋषि मुनियों के नाम वर्णित हैं उनकी झांकी प्रस्तुत करेगा ताकि राम का संदेश आज की युवा पीढ़ी तक पहुंचे। इस आयोजन में बोधराज सीकरी ने लोगों को बताया कि वो मुख्यमंत्री महोदय को बुलाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त श्रीमती डॉ.सुधा यादव और फणीन्द्र नाथ शर्मा जी संगठन मंत्री भाजपा और गुरुग्राम के तीनों विधायक श्री सुधीर सिंगला, श्री सत्यप्रकाश जारावता और श्री संजय सिंह विधायक एवं श्रीमती गार्गी कक्कड़ जिला अध्यक्ष ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है। गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी और स्वामी धर्म देव जी के कृपा पात्र स्वामी ओमा नंद जी रथ पर शोभायमान होंगे। इसके लिए सारी औपचारिकताओं की तैयारी चल रही है और अतिशीघ्र इसकी पूरी रूपरेखा लोगों के सामने प्रस्तुत होगी। इसमें आशा की जाती है कि 10 हजार से अधिक शहर के लोग सम्मिलित होंगे ताकि जो मेहनत हमारे पूर्वजों ने, हमारे बुजुर्गों ने कार सेवकों ने रामलला की खातिर की है उसका परिणाम पूरा गुरुग्राम देख पाए। 

इसके अतिरिक्त बोधराज सीकरी ने केकई के चरित्र और केकई की भूमिका के बारे में एक बहुत ऐतिहासिक दृष्टान्त प्रस्तुत करके लोगों को चकित कर दिया। 

श्री मुकेश नांगिया ने सुअवसर पर अपनी बेटी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में बहुत ही सुंदर 500 से अधिक लोगों का भंडारा भी किया। इस कार्यक्रम में उपस्थित लोगों में पंडित भीमदत्त के अतिरिक्त श्री मुकेश नांगिया, उनके पिता श्री सतीश नांगिया, उनकी पत्नी श्रीमती दर्शना नांगिया, उनकी पुत्री भूमि और पुत्र रितिश उपस्थित रहे।

इसके अतिरिक्त जाने माने में लोगों में श्री सुभाष ग्रोवर, एडवोकेट आरडब्ल्यूए के प्रधान श्री धर्मवीर दलाल, श्री नरेश कुमार धनखड़, श्री कपिल वधवा उपस्थित रहे। 

इसके अतिरिक्त श्री धर्मेंद्र बजाज, श्री अनिल कुमार, श्री रमेश कुमार, श्री रमेश मुंजाल, श्री सुखदेव, श्री द्वारकानाथ उपस्थित रहे।

महिला वर्ग की ओर से श्रीमती ज्योत्सना बजाज, श्रीमती रचना बजाज, श्रीमती मीनाक्षी मुंजाल और देवता जी की पुत्री श्रीमती तरुण शर्मा, श्रीमती आशा सेठ पूरे कार्यक्रम में उपस्थित रही।

कल सेक्टर 10 में 300 साधकों द्वारा 21-21 बार पाठ किया गया। नीलकंठ स्कूल अंबेडकर नगर में 300 विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों द्वारा 21-21 बार पाठ किया गया।

इसी प्रकार जनता रिहैबिलिटेशन सेंटर में पिछले कई मंगलवार से बोधराज सीकरी की अगुवाई में जो हनुमान चालीसा पाठ चल रहा है। वहां भी 40 विद्यार्थियों ने 21-21 बार पाठ किया। 

इसी प्रकार जामपुर शिव मंदिर ईस्ट ऑफ कैलाश में भी 25 साधकों ने 5-5 बार पाठ किया।

श्री विजय टन्डन और श्री रणधीर टन्डन इनकी फैक्टरी वी.के.रब प्लास्ट के नाम से जानी जाती है। उनके वर्कर्स ने संकल्प लिया कि वो हर मंगलवार को फैक्ट्री में काम करने से पहले हनुमान चालीसा पाठ करेंगे। इस निमित्त वहां के 70 कर्मचारियों ने 2-2 बार पाठ किया।

इसके अतिरिक्त पंजाबी बिरादरी महा संगठन की महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका श्रीमती ज्योत्सना बजाज ने मंगलवार के दिन जहां-जहां भी हनुमान चालीसा का पाठ हो रहा है। उसके अतिरिक्त जूम के माध्यम से लगभग 22 महिलाओं ने 11-11 बार पाठ किया। 

इससे पहले 176 स्थानों पर हनुमान चालीसा के 505,769 पाठ 36,544 साधकों ने किए थे।

इस मंगलवार के पाठ को मिलाकर 182 स्थानों पर 37,301 साधकों द्वारा 519,716 हनुमान चालीसा पाठ हो चुके हैं।

Post a Comment

0 Comments