श्रीराम और बजरंबली के आशीर्वाद से बोधराज सीकरी की हनुमान चालीसा पाठ मुहिम का आंकड़ा 5 लाख 34 हजार हुआ पार

 श्रीराम और बजरंबली के आशीर्वाद से बोधराज सीकरी की हनुमान चालीसा पाठ मुहिम का आंकड़ा 5 लाख 34 हजार हुआ पार


28 जनवरी को राम लला की भव्य शोभायात्रा का साक्षी बनेगा गुरुग्राम : बोधराज सीकरी


गुरुग्राम। कल दिनांक 16 जनवरी 2024 को बोधराज सीकरी की हनुमान चालीसा पाठ मुहिम के तहत पाठ का आयोजन रॉयल पब्लिक स्कूल, गुरुग्राम में श्री विजय चौहान निर्देशक ने किया गया जिसमें श्री गजेंद्र गोसाईं द्वारा 11 बार संगीतमय लयबद्ध तरीके से हनुमान चालीसा पाठ करने के उपरांत श्री बोधराज सीकरी ने वहां बैठे 700 से अधिक विद्यार्थियों को पचास के क़रीब अध्यापक गण को संबोधित किया। सर्वप्रथम उन्होंने जय श्रीराम का नारा लगवाया और विद्यार्थियों को आने वाले स्वर्णिम ऐतिहासिक दिन 22 जनवरी जिस दिन रामलला अपने आसन पर अपने ही महल में प्राण प्रतिष्ठा के माध्यम से शोभायमान होंगे, उसकी विस्तृत जानकारी दी और बच्चों से आग्रह किया कि उस दिन 5 दीप आने घर में अवश्य जलाएं, 2 दीप घर के मंदिर के आगे, 2 दीप दहलीज़ के आगे और एक दीप तुलसी के आगे। 5 दीप का अभिप्राय उन्होंने बताया कि क्योंकि 500 वर्ष की कड़ी प्रतीक्षा व संघर्ष के बाद यह जो शुभ दिन आया है और हम भाग्यशाली हैं, ईश्वर का आभार प्रकट करते हैं कि जिन बुजुर्गों ने कार-सेवक के नाते अपने प्राण दिए या जो अब बहुत वृद्ध हो चुके हैं और वो इसके साक्षी नहीं बन पा रहे हैं। परंतु प्रभु ने हमें इसे एक महोत्सव की तरह, एक उत्सव की तरह, एक पर्व की तरह आनंदित भाव से इसे मनाने का अवसर दिया है। इसके उपरांत बोधराज सीकरी ने गीता के माध्यम से बच्चों को प्रसन्नचित रहने का भी एक मंत्र दिया। 


उन्होंने बताया कि 28 तारीख को पंजाबी बिरादरी महासंगठन जिसके वे स्वयं प्रधान हैं एक अत्यंत विलक्षण शोभायात्रा का आयोजन करने जा रहा है जो दशहरा ग्राउंड न्यू कॉलोनी, गुरुग्राम से प्रारंभ होकर न्यू कॉलोनी मोड़, कबीर भवन, सोहना अड्डा चौक, सिद्धेश्वर मंदिर, गुरुद्वारा, अग्रवाल धर्मशाला, घंटेश्वर मंदिर, डाकखाना से होती हुई श्री मोहित मदन ग्रोवर के कार्यालय पर समापन होगा।


इसमें उन्होंने बताया कि डॉ. सुधा यादव, श्री संजय भाटिया सांसद, श्री सुधीर सिंगला विधायक, श्री सत्यप्रकाश जरावता विधायक, श्री संजय सिंह विधायक, श्री जवाहर यादव भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता, श्रीमती गार्गी कक्कड़ प्रान्त सचिव और श्री कमल यादव जिला अध्यक्ष और श्री निशांत यादव उपायुक्त गुरुग्राम की सहमति मिल चुकी है। समापन के समय मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के श्री पवन जिंदल जी उपस्थित रहेंगे। 


बोधराज सीकरी ने बच्चों को बताया कि इसमें 50 से अधिक गुरुकुल के विद्यार्थी, वृंदावन से 100 से अधिक साधु, स्कूल के 1000 से अधिक विद्यार्थी, 50 ब्राह्मण शंखनाद करने के लिए और 500 से अधिक महिलाएं इस शोभायात्रा में चलेंगी। परम श्रद्धेय गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी व स्वामी धर्मदेव जी के कृपापात्र स्वामी उमानंद जी रथ पर शोभायमान होंगे। 15 घोड़ों पर हमारी युवा बेटियां महारानी लक्ष्मीबाई के रूप में बैठेंगी और ऊँट पर हमारे युवा बेटे होंगे। इस प्रकार 51 बैंड की मंडली, राम जी की झांकी, ढोल वाले, राधा कृष्ण की झांकी, ड्रम वाले, शिव पार्वती की झांकी, बांसुरी वाले, हनुमान जी की झांकी, इस्कॉन मंदिर की झांकी ताशे वाले और संत मुनियों की झांकी, रामायण की झांकी, गीता की झांकी, महिला सत्संग मंडली, संपेरे बीन वाले और आर्य समाज की झांकी, बैगपाइपर बैंड और राम लीलाओं की अलग-अलग तीन झांकियां, 25 से अधिक बुजुर्गों की 36 बिरादरी की झांकी आयोजित की गई है।


सफाई कर्मचारी शोभायात्रा के आगे और पीछे बकायदा सफाई के लिए साथ चलेंगे। युवा बच्चे शक्ति प्रदर्शन जैसे तलवार चलाना इत्यादि भी करेंगे और 5 जगह भोजन की व्यवस्था भी की गई है। 


बोधराज सीकरी ने सभी को आग्रह किया कि इस शुभ अवसर पर जो ऐतिहासिक पल हमारे जीवन में आने वाला है। हमें आकर यज्ञ के अंदर अपनी-अपनी आहुति डालनी चाहिए।


अंत में भगवान राम का नारा लगवाकर बच्चों को उत्साहित किया।


श्री रमेश मुंजाल, श्री रमेश कामरा, श्री ओम प्रकाश कालड़ा, श्री किशोरी लाल डुडेजा, श्री गजेंद्र गोसाई, श्री राजेंद्र बजाज, श्रीमती पुष्पा नासा, श्रीमती ज्योत्सना बजाज, श्रीमती रचना बजाज, श्रीमती मीनाक्षी मुंजाल, श्रीमती सिमरन बजाज, श्रीमती सुंदरी कालड़ा श्रीमती संतोष पाहुजा व अन्य भक्तजन उपस्थित रहे।


कल रॉयल पब्लिक स्कूल में 700 विद्यार्थी, 50 अन्य लोगों ने 11-11 बार पाठ किया गया। 


रमेश मुंजाल जी के निवास पर 30 लोगों 21-21 बार पाठ किया।


इसी प्रकार जनता रिहैबिलिटेशन सेंटर में पिछले कई मंगलवार से बोधराज सीकरी की अगुवाई में जो हनुमान चालीसा पाठ चल रहा है। वहां भी 40 विद्यार्थियों ने 21-21 बार पाठ किया। 


इसी प्रकार जामपुर शिव मंदिर ईस्ट ऑफ कैलाश में भी 25 साधकों ने 5-5 बार पाठ किया।

 

श्री विजय टन्डन और श्री रणधीर टन्डन की फैक्टरी वी.के.रब प्लास्ट के 70 कर्मचारियों ने 2-2 बार पाठ किया।


इसके अतिरिक्त पंजाबी बिरादरी महा संगठन की महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका श्रीमती ज्योत्सना बजाज ने मंगलवार के दिन जहां-जहां भी हनुमान चालीसा का पाठ हो रहा है। उसके अतिरिक्त जूम के माध्यम से लगभग 23 महिलाओं ने 11-11 बार पाठ किया। 


इससे पहले 187 स्थानों पर हनुमान चालीसा के 524,246 पाठ 37,611 साधकों ने किए थे।


इस मंगलवार के पाठ को मिलाकर 193 स्थानों पर  38,549 साधकों द्वारा 534,484 हनुमान चालीसा पाठ हो चुके हैं।

Post a Comment

0 Comments