हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने गुरूग्राम में हरियाणा रेल के नए कार्यालय भवन का किया उदघाटन

 हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने गुरूग्राम में हरियाणा रेल  के नए कार्यालय भवन का किया उदघाटन

मुख्य सचिव ने कहा, उत्तरी भारत में रेल अवसंरचना विकास निगम बनाने वाला हरियाणा प्रथम राज्य

गुरूग्राम, 13 जनवरी। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम (एचआरआईडीसी) द्वारा 372 करोड़ रूपए की लागत से बनाए जा रहे  करीब 6 किलोमीटर लंबे कुरुक्षेत्र एलिवेटेड ट्रैक का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और यह कार्य इस वर्ष में पूर्ण करके रेलवे को   दे दिया जाएगा। इस ट्रैक के बनने से कुरूक्षेत्र-नरवाना रेलवे लाईन पर पांच मानवयुक्त लेवल क्रासिंग समाप्त हो जाएंगे और  कुरुक्षेत्र शहर में रेल एवं सड़क यातायात के संचालन एवं सुरक्षा में उल्लेखनीय सुधार होगा।

श्री संजीव कौशल आज गुरूग्राम के सेक्टर 32 में  हरियाणा रेल  के नवनिर्मित कार्यालय भवन का उदघाटन करने के उपरांत निगम के  वार्षिक समारोह को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निगम द्वार  हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना का कार्य किया जा रहा है। इस परियोजना में   126 किलोमीटर लंबी पलवल से सोनीपत तक, सोहना, मानेसर और खरखौदा होते हुए डबल स्टैक कंटेनर माल ढुलाई के लिए ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन के  साथ एक मध्य-उच्च गति की  नई   रेलवे लाइन बनाई  जा रही  है। इस पर डबल डेकर माल गाड़ी भी चल सकेगी। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा  भूमि अधिग्रहण का कार्य लगभग पूर्ण  किया जा चुका है। जिसके लिए किसानों को 1100 करोड़ रूपए की मुआवजा राशि भी दी जा चुकी है। इस रेल परियोजना में सोनीपत, झज्जर, गुरूग्राम, नूंह और पलवल जिला  शामिल है। इस परियोजना को निगम द्वारा एचएसआईआईडीसी, जीएमडीए और निजी कंपनियां मारूति एवं अल कारगो के साथ स्पेशल  पर्पज व्हीकल (एसपीवी) बनाकर किया जा रहा है।

मुख्य सचिव ने कहा कि हरियाणाा उत्तरी भारत का पहला राज्य है, जहां एक रेल निगम बनाकर प्रदेश में आधुनिक व नया रेल तंत्र विकसित किया जा रहा है। उन्होंने हरियाणा रेल  की उपलब्धियों के लिए सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के योगदान की सराहना की और उम्मीद जताई कि भविष्य में भी निगम प्रदेश में रेल तंत्र के विकास के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करेगा।

इस अवसर पर श्री कौशल ने हरियाणा रेल  के नए लोगो एवं स्मारिका तथा परियोजना मॉनिटरिंग के लिए स्पीड पोर्टल का भी शुभारंभ किया। मुख्य सचिव ने उत्कृष्ट कार्यों के लिए निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों  को सम्मानित किया। कार्यक्रम में हरियाणा सरकार के वन एवं पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनीत गर्ग भी मौजूद थे। इस मौके पर  हरियाणवी संस्कृति से ओत-प्रोत एक आकर्षक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।


समारोह में अतिरिक्त मुख्य सचिव/ वन श्री विनीत गर्ग, सचिव, वित्तीय सेवाएं भारत सरकार , श्री विवेक जोशी और  उत्तर रेलवे के अतिरिक्त महा  प्रबंधक श्री ए.के. सिंघल ने  शामिल  होकर समारोह की गरिमा बढ़ाई। 


समारोह में   सचिव, वित्तीय सेवाएं भारत सरकार , श्री विवेक जोशी ने कहा कि हरियाणा सरकार अपनी रेल परियोजनाओं को विकसित करने के लिए नेशनल बैंक फॉर फाइनेंस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर से दीर्घ अवधि का ऋण ले सकती है।उन्होंने कहा कि निगम 2047 विज़न पर कार्य कर रहे हैं।


इन परियोजनाओं पर भी काम करेगा हरियाणा 

हरियाणा रेल  के प्रबंध निदेशक श्री राजेश अग्रवाल ने निगम की विभिन्न रेल परियोजनाओं की प्रगति पर प्रकाश डाला।  उनको कहा कि पातली मानेसर मारुति खंड का कार्य चालू वर्ष में पूर्ण कर लिया जाएगा। मानेसर क्षेत्र में नया पीएफटी और संपत्ति विकास की योजना है जो निवेशकों के लिए एक मौका है।


हरियाणा रेल  के निदेशक श्री नरेंद्र डी चुम्बर ने अथितिगणों  का आभार व्यक्त किया।


Post a Comment

0 Comments