एक मानव का दूसरे मानव के प्रति संवेदनशील व्यवहार है रक्तदान: डा. मुकेश अग्रवाल

 एक मानव का दूसरे मानव के प्रति संवेदनशील व्यवहार है रक्तदान: डा. मुकेश अग्रवाल

-सेक्टर-57 में रक्तदान शिविर में कही यह बात



गुरुग्राम। जिला रेड क्रॉस सोसायटी के सहयोग से भाजपा नवीन मंडल के सचिव सचिन तंवर के साथ मिलकर सेक्टर-57 गांव तिगरा के सामुदायिक केंद्र में रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का उद्घाटन रेड क्रॉस सोसायटी हरियाणा राज्य शाखा के महासचिव डा. मुकेश अग्रवाल व भाजपा नेता पूर्व प्रदेश मंत्री मनीष यादव ने किया। उपायुक्त निशांत कुमार यादव, अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा के दिशा-निर्देशन में एवं रेड क्रॉस सचिव विकास कुमार के मार्गदर्शन में यह शिविर लगाया गया। 


शिविर का उद्घाटन करके आमजन को रक्त दान के लिए प्रेरित करते हुए मुख्य अतिथि डा. मुकेश अग्रवाल ने कहा कि रक्त हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। रक्तदान करने से आत्म संतुष्टि भी होती है कि हमने किसी का जीवन बचाने में सहयोग किया है। दूसरों के प्रति यह हमारा  संवेदनशील व्यवहार होता है। इसलिए रक्त दान हर स्वस्थ व्यक्ति को करना चाहिए। हम सब जानते हैं कि रक्त का दूसरा कोई विकल्प नहीं है। यानी रक्त की जगह व्यक्ति को दूसरा कोई पदार्थ नहीं चढ़ाया जा सकता। इसलिए रक्त दान में हमें सदा अग्रणी रहना चाहिए। रक्त की अस्पतालों में कमी ना हो, इसके लिए रेड क्रॉस सोसायटी सदा प्रयासरत रहता है। आमजन की भागीदारी से ही रेड क्रॉस रक्त की पूर्ति को पूरा करने में अस्पतालों का सहयोग करता है। डा. अग्रवाल ने कहा कि युवाओं को अधिक से अधिक रेड क्रॉस के साथ जुडऩा चाहिए। समाज में सेवा के लिए रेड क्रॉस सोसायटी सदैव सक्रिय रहता है। इसलिए युवा रेड क्रॉस की सदस्यता लेकर समाज की सेवा में अपनी भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि रेड क्रॉस का गठन सेवा के लिए ही किया गया है। इसलिए यह सोसायटी बिना किसी भेदभाव के सबकी सेवा में अग्रणी रहता है। समाज में हर व्यक्ति रेड क्रॉस के माध्यम से अनेक प्रकार की सेवाओं को पूरा करवाने में सहयोग लेता है। पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ सोसायटी सेवा कार्यों को पूर्ण करती है। 

मुख्य अतिथि मनीष यादव ने कहा कि रेड क्रॉस ने कोरोना काल में भी खूब सेवा की है। लोगों तक खाना, ऑक्सीजन, भोजन, राशन का वितरण करके उन्हें परेशानियों से निकाला। रेड क्रॉस का काम हमेशा सराहनीय रहता है। इस अवसर पर कैंप आयोजक सचिन तंवर समेत कई सदस्य मौजूद रहे।

 शिविर का संचालन जिला रेड क्रॉस सोसायटी से अतुल कुमार पराशर, कविता सरकार ने किया। अजय कुमार, जयभगवान व सिविल अस्पताल गुरुग्राम से ब्लड सेंटर की टीम ने रक्त संग्रहण में भूमिका निभाई।

इस अवसर पर जरुरतमंदों को कंबल वितरित किए गए।

Post a Comment

0 Comments