कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल फरुखनगर में महिला सशक्तिकरण पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया

छात्राओं को सशक्त बनाने के लिये कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल फरुखनगर  में महिला सशक्तिकरण पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया



कैंब्रिज स्कूल फरुखनगर में छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महिला सुरक्षा पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया। यह आयोजन गुरुग्राम पुलिस के तत्वाधान में महिला थाना मानेसर द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता श्रीमती संगीता दास रही जो एक वरिष्ठ शिक्षाविद है।

आयोजन का मुख्य उद्देश्य छात्राओं के अंदर आज के समय समाज में विभिन्न प्रकार के जो अपराध चाहे आनलाइन हो या ऑफलाइन, से होने वाली परिस्थितियों से छात्राओं को जागृत किया गया। जिससे भविष्य में वो किसी भी प्रकार की अपराधों के प्रवृत्ति को पहचान सकें और उसके अनुरूप उचित कदम उठा सके। छात्राओं को पॉक्सो एक्ट की उपयोगिता व डायल 112, 112 इंडिया एप के बारे में जानकारी दी गई जहाँ पर वे अपने साथ हुए किसी भी प्रकार की अपराधों को तुरंत सांझा कर सकती हैं और उस पर उचित कार्यवाही भी कर सकती है। छात्राओं को सेल्फ डिफ़ेंस की तकनीक भी समझाई गई जिससे किसी भी अनहोनी के केस में अपने आपको कैसे सुरक्षित रखा जाए, ऐसी तकनीक भी सिखाई गई।

इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन डॉ राजेश ठक्कर और डॉ सुचेता ठक्कर व स्कूल की प्रिंसिपल मंजु श्रीवास्तव, और डीन परमदेव सिंह उपस्थित रहे। चेयरमैन डॉ राजेश ठक्कर ने बताया कि आज के समय में महिलाओं व छात्राओ के प्रति बढ़ते हुए अपराधों को रोकने के लिये उनको जागरूक करना जरूरी है और यह कार्य स्कूल के स्तर से शुरू हो जाए तो भविष्य में इस तरह के समस्याओं में कमी जरूरी आएगी।

Post a Comment

0 Comments