सरकार के रोजगारपरक कार्यक्रमों का लाभ उठाएं विद्यार्थी- रणजीत सिंह

 सरकार के रोजगारपरक कार्यक्रमों का लाभ उठाएं विद्यार्थी- रणजीत सिंह

रोजगार विभाग ने जिला में चलाया व्यवसायिक मार्गदर्शन अभियान
छात्र-छात्राओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया

गुरूग्राम, 5 फरवरी। रोजगार विभाग ने छात्र-छात्राओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के लिए जिला में सक्रिय अभियान चलाया है। इस अभियान में विद्यार्थियों को विभिन्न विभागों द्वारा स्वरोजगार के लिए दिए जाने वाले बैंक लोन, ट्रेनिंग आदि के बारे में विस्तार से बताया गया।

सहायक रोजगार अधिकारी रणजीत सिंह रावत ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मंडल रोजगार कार्यालय गुरूग्राम के तत्वावधान में जिला की शिक्षण संस्थाओं में व्यवसायिक मार्गदर्शन सप्ताह का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं को विशेषज्ञों ने उनकी रूचि के अनुसार व्यवसाय अपनाने तथा उस दिशा में सरकार के सहायक कार्यक्रमों के बारे में बताया।

रणजीत सिंह रावत ने राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय जमालपुर में आयोजित किए गए कार्यक्रम में कहा कि भारत सरकार तथा हरियाणा सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग विभाग, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुद्रा लोन, पीएमजीपी, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान कार्यक्रम आदि अनेक ऐसी योजनाएं शुरू की हैं, जिनका लाभ उठाकर युवा खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पशुधन विभाग की ओर से दुधारू पशुओं की डेयरी स्थापित करने, बागवानी विभाग की ओर से फलों व फूलों की खेती करने, कोल्ड स्टोर चलाने व मत्स्य पालन विभाग ने मछली पालन की स्कीमें चलाई हुई हैं, जो कि स्वरोजगार की दिशा में काफी कारगर हैं।

सहायक रोजगार अधिकारी ने बताया कि इसी प्रकार कृषि विपणन बोर्ड ने गांव-गांव में हरहित स्टोर स्थापित करवा कर युवाओं को स्वरोजगार प्रदान किया है। इस अभियान में अपरेल ट्रेनिंग एंड डिजाइन सैंटर संस्थान की प्राचार्य बबीता सांगवान ने रेडीमेडी कपड़ों के व्यवसाय के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी। रूरल अरबन डेवलपमेंट सेल्फ ट्रेनिंग सैंटर रूड सेट के मुखिया राजेश प्रसाद ने नवादा स्थित उनके संस्थान में चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया। एमएसएमई विभाग से कैलाश चंद्र ने विद्यार्थियों को अपना स्टार्टअप शुरू करने के बारे में जानकारी दी। गांव बजघेड़ा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में इस अभियान का समापन किया गया। स्कूल की प्राचार्य चंचल व स्टाफ सदस्यों ने इस आयोजन में पूरा सहयोग दिया।

Post a Comment

0 Comments