प्रोफेसर रमेश कुमार रावत को लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक पुरस्कार

प्रोफेसर रमेश कुमार रावत को लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक पुरस्कार

अहमदाबाद,9 फरवरी, सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रोफेसर रमेश कुमार रावत को इंटीग्रेटेड सोसाइटी ऑफ मीडिया प्रोफेशनल्स की ओर से बाल गंगाधर तिलक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार हरदेव जोशी पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय जयपुर, राजस्थान के कुलपति और डॉ. भीमराव अंबेडकर विधि विश्वविद्यालय, जयपुर, राजस्थान के प्रभारी कुलपति प्रोफेसर सुधि राजीव और इंटीग्रेटेड सोसाइटी ऑफ मीडिया प्रोफेशनल्स राजस्थान चैप्टर के अध्यक्ष  डॉ. पूजा सिंह से प्राप्त हुआ। इस पुरस्कार के साथ प्रोफेसर रावत को प्रशस्ति पत्र भी दिया गया। इस मौके पर उनकी पत्नी सविता देवी रावत भी मौजूद रहीं।


इस अवसर पर सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रोफेसर रमेश कुमार रावत और उनकी पत्नी श्रीमती सविता देवी रावत ने प्रोफेसर सुधि राजीव और डॉ. पूजा सिंह को सम्मान स्वरूप स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस दौरान प्रोफेसर सुधि राजीव ने सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, गंगटोक, सिक्किम के विकास के लिए शुभकामनाएं दीं।


इस अवसर पर प्रो. रमेश कुमार रावत ने यह भी बताया कि सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी भी बी.एससी. चला रही है। नर्सिंग, जीएनएम, बी.एससी. पोस्ट बेसिक नर्सिंग, बी.फाटमा, डी. फाटमा, बीएमएलटी, डीएमएलटी, कानून, विभिन्न कला, फार्मा, नर्सिंग और संबद्ध और स्वास्थ्य विज्ञान पाठ्यक्रम सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी गंगटोक और बुडांग परिसरों द्वारा चल रहे हैं।


डॉ. पूजा सिंह ने बताया कि प्रोफेसर रमेश कुमार रावत को यह पुरस्कार पत्रकारिता के क्षेत्र में सकारात्मक रिपोर्ट और कहानियां लिखने और ऐसी रिपोर्टों और कहानियों के माध्यम से देश के प्रति समर्पण के लिए दिया गया है।

यह भी एक रिकॉर्ड है कि प्रोफेसर रमेश कुमार रावत को पुस्तक लेखन, वृत्तचित्र फिल्मों और पत्रकारिता और जनसंपर्क के क्षेत्र में योगदान के लिए विभिन्न इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, पीआरएसआई पुरस्कार, पीआरसीआई पुरस्कार और कई अन्य पुरस्कार प्राप्त हुए।


इस उपलब्धि के लिए प्रोफेसर एच.एस. यादव, कुलपति, सिक्किम प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, गंगटोक, राजस्थान के वरिष्ठ पत्रकार श्री. कल्याण सिंह कोठारी, उनके (प्रो. रमेश रावत) पिता श्री. श्रवण कुमार रावत, उनकी माता श्रीमती। कृष्णा देवी रावत, परिवार के सदस्यों और दोस्तों ने खुशी व्यक्त की और प्रोफेसर रमेश कुमार रावत को पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए बधाई दी और निकट भविष्य में भी ऐसा ही हासिल करने के लिए कहा।

रिपोर्ट :- मिहिर शिकारी,गुजरात

Post a Comment

0 Comments